Lucknow: लखनऊ के टीले वाली मस्जिद में हिंदू पक्ष को मिला पूजा का अधिकार, लंबे समय से चल रही थी लड़ाई

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिंदू पक्ष को बड़ी जीत मिली है. लखनऊ में टीले वाली मस्जिद को लेकर जिला अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है. बुधवार को अदालत ने हिंदु पक्ष को टीले वाली मस्जिद में पूजा का अधिकार दिया है.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हिंदू पक्ष को बड़ी जीत मिली है. लखनऊ में टीले वाली मस्जिद को लेकर जिला अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है. बुधवार को अदालत ने हिंदु पक्ष को टीले वाली मस्जिद में पूजा का अधिकार दिया है. पहले ये जगह लक्ष्मण टीला के नाम से प्रसिद्ध थी. समाजवादी पार्टी के शासन काल में इसका नाम बदलकर टीले वाली मस्जिद रखा गया था. अभी अदालत ने यहां हिंदू पक्ष को पूजा करने की इजाजत दे दी है.

बता दें कि लखनऊ की टीले वाली मस्जिद से जुड़ा विवाद दशकों पुराना है. इसको लेकर लखनऊ से पूर्व सांसद और राज्यपाल स्वर्गीय लालजी टंडन ने अपनी किताब अनकहा लखनऊ में भी इसका जिक्र किया है. अपनी किताब में उन्होंने मुस्लिम समुदाय पर भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण से शहर का नाता तोड़ने का आरोप लगाया था. 

राजनीतिक विवादों में रही थी ये किताब 

दिवंगत नेता लालजी टंडन ने अपनी किताब में आगे लिखा है कि मुगल सम्राट औरंगजेब के शासन काल के दौरान राज्य की राजधानी की सबसे बड़ी सुन्नी मस्जिद का निर्माण लक्ष्मण टीला पर किया गया था, जो भगवान राम के भाई लक्ष्मण के नाम पर बनाया गया, एक ऊंचा मंच था. किताब इस वजह से राजनीतिक विवाद में भी घिर गई थी.

हिंदू पक्ष ने पूजा के अधिकार की मांग की थी

हिन्दू महासभा के मुताबिक, इस विवाद से जुड़ा मुख्य मुकदमा निचली अदालत में चल रहा था. जिसमें  हिंदुओ को पूजा अधिकार और मूल अस्तित्व को जीवित रखने की मांग की गई थी. जिसपर मुस्लिम पक्ष ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि यह मुकमदा सुनने योग्य नहीं है, इसको खारिज कर दिया जाए. लेकिन कोर्ट ने कहा कि हम इसको सुनेंगे. इसी के खिलाफ मुस्लिम पक्ष रिवीजन में आये थे. अब उसी पर सुनवाई चल रही थी. 

हालांकि, अब इस मामले पर सुनवाई करते हुए लखनऊ के अपर अदालत ने अपने फैसले में मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका दिया है. कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी. जिसमें मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का दावा किया था. 

calender
28 February 2024, 02:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो