IMD Forecast : सर्दी बढ़ने से यूपी के स्कूल बंद, 17 जनवरी तक बढ़ी छुट्टियां , 400 फ्लाइट्स डिले...

IMD Forecast : दिल्ली NCR सहित उत्तर भारत में ठंड से राहत कुछ दिनों में मिलने वाली नहीं हैं. दिल्ली में 17 जनवरी तक शीतलहर और घना कोहरा छाया रहेगा. इसके बाद हल्की राहत मिलनी शुरू हो जाएंगी.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

IMD Forecast : देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर पर कोहरे, ठंड और शीत लहर काफी ज्या चल रही है. सोमवार यानि 15 जनवरी को भी देखने को मिला. मकर संक्रांति के मौके पर लोगों को घने कोहरे का  सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार सुबह 6 बजे 7  डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही तापमान 4 डिग्री सेल्सियस गिरने के आसार है. 

कोल्ड वेव

आईएमडी  ने अनुसार, 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी. वहीं 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा रहेगा. सर्द हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने के असारा जताए जा रहे हैं. लोगों को वेबजह घरों से ना निकलने की सलाह दी जा रही है. 

यूपी और दिल्ली में स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश में ठंड को देखते हुए 17 जनवरी तक ठंड बढ़ा दी गई है। वहीं, दिल्ली में सोमवार से सभी स्कूल पूरी तरह खुल गए. शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देश: एसोसिएट प्रोफेसर, केजी और अन्य प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को भी स्कूल जाना होगा। हालाँकि, सर्दी को देखते हुए  बच्चों और परिजनों को कुछ राहत भी दी गई है. शिक्षा निदेशालय की ओर से रविवार को जारी आदेश में बताया गया कि कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और डबल शिफ्ट वाले में शाम 5 बजे के बाद कोई भी स्कूल नहीं होगा. अगले ऑर्डर तक इसी समय के अनुसार चलना होगा.शिक्षाकर्मियों को उनकी टाइमिंग के मुताबिक उपस्थित होने की बात कही है. 

फ्लाइट्स पर कितना असर 

अंग्रेजी अखबार 'दी इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार मौसम में बदलाव, हवा की धीमी रफ्तार , भव्य वस्तुएं और आग जलने के कारण प्रदूषण  बढ़ा है. कोहरे के चलते ईजीआई एयरपोर्ट (दिल्ली) पर रविवार से सोमवार सुबह तक 400 से ज्यादा फ्लाइट्स लेट हुईं. बताया गया कि कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस दौरान 15 घंटे तक की देरी हुई है. 

रेल और सड़क परिवहन पर असर

रविवार को 20 उड़ानें जयपुर डाइवर्ट की ओर गईं, जबकि सोमवार को भी घने कोहरे की वजह से ऐसी स्थिति बन सकती है. मौसम विभाग ने अनुसार  दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह छह बजे विजिबिलिटी 50 मीटर थी. देश के कई राज्यों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें 6 से 8 घंटे लेट हैं. फॉग के चलते सड़कों पर भी गाड़ियां काफी धीमी चल रही है. ऐसे में लोगों को सलाह है कि वो कम दूरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें या फिर पैदल चलें. 

calender
15 January 2024, 09:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो