Income Tax Deduct 65 Crore: आयकर विभाग ने कांग्रेस के खातों से काटे 65 करोड़, 'क्या बीजेपी देती है टैक्स?'

Income Tax Deduct 65 Crore: कुछ दिन पहले आयकर विभाग ने कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए थे, अब कांग्रेस ने जानकारी दी कि उनके अकाउंट्स से IT ने 65 करोड़ रुपये काट लिए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Ajay Maken: अपने खातों से 65 करोड़ निकालने के आयकर विभाग के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस ने इस कदम पर सवाल उठाया है और दावा किया है कि राजनीतिक दल भारत में प्रत्यक्ष कर का भुगतान नहीं करते हैं. अजय माकन ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि न तो बीजेपी और न ही कांग्रेस इनकम टैक्स भरती है, लेकिन फिर भी उनकी पार्टी से 210 करोड़ रुपये की टैक्स भरने की बात की गई. 

कल, आयकर विभाग ने बैंकों को ₹65 करोड़ से ज्यादा पैसे काट लिए हैं.  @INCIndia, IYC, और NSUI सरकार को खाते हैं - IYC और NSUI से ₹5 करोड़, और INC से ₹60.25 करोड़, जो भाजपा सरकार के एक चिंताजनक कदम को दिखाता है. कांग्रेस ने बकाया टैक्स की वसूली के खिलाफ आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) का रुख किया है.  

'क्या भाजपा टैक्स देती है'

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने बीजेपी पर हमला करते हुए लिखा कि 'क्या राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के लिए आयकर देना आम बात है? नहीं, क्या भाजपा आयकर देती है? नहीं. फिर कांग्रेस पार्टी को ₹210 करोड़ की अभूतपूर्व मांग का सामना क्यों करना पड़ रहा है?  ये पैसे जमीनी स्तर के प्रयासों से जुटाए गए थे, जिसमें आईवाईसी और एनएसयूआई द्वारा क्राउडफंडिंग और सदस्यता अभियान शामिल थे. यह स्थिति लोकतंत्र की स्थिति पर एक कई सवाल उठाती है. क्या यह खतरे में है? हमारी आशा अब न्यायपालिका पर है. 

कांग्रेस ने बकाया टैक्स की वसूली के खिलाफ आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (ITAT) का रुख किया है. बुधवार को विभाग ने अदालत को बताया कि कांग्रेस के खिलाफ उसकी कार्रवाई कानून को ध्यान में रखकर ही की गई थी. इसमें कहा गया है कि अदालत ने कुछ नियमों का उल्लंघन किया है. 

पहले हुए थे खाते फ्रीज

16 फरवरी को अजय माकन ने आरोप लगाया कि आयकर विभाग ने कांग्रेस के 4 मुख्य बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं. अजय माकन ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि हमें कल जानकारी मिली कि बैंक में हमारे चेक काम नहीं कर रहे हैं. जब इसकी हमने जांच की तो पता चला कि युवा कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिया गए हैं. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 'इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी है. हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रीज कर दिया गया है. माकन ने कहा कि चुनाव से कुछ ही दिन पहले ये किया गया, यह लोकतंत्र को खत्म करने के बराबर है.'

calender
22 February 2024, 07:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो