Farmers' Protest: दो दिनों के लिए रुका 'दिल्ली चलो' मार्च, केंद्र से बात करेंगे किसान?

Farmers' Protest: किसान नेताओं ने घोषणा की कि 'दिल्ली चलो' मार्च दो दिनों के लिए रोक दिया गया है और आगे की कार्रवाई की घोषणा शुक्रवार को की जाएगी.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Farmers' Protest: शंभू और खनौरी सीमा बिंदुओं पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई जब हरियाणा पुलिस ने बैरिकेड्स को हटाने का प्रयास करने वाले प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. हालाँकि, पंजाब किसान मजदूर के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने शाम को घोषणा की कि मार्च को अगले दो दिनों के लिए रोक दिया गया है, अगली कार्रवाई का फैसला  23 फरवरी को किया जाएगा. 

हरियाणा सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दावा किया कि बठिंडा के 22 वर्षीय प्रदर्शनकारी शुभकरण सिंह की पुलिस के साथ झड़प के दौरान मौत हो गई. हालांकि, पुलिस ने इस दावे का खंडन करते हुए कहा है कि यह अफवाह है. 

भगवंत मान ने किया मदद का ऐलान 

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कार्रवाई का आश्वासन दिया और कहा कि पंजाब सरकार प्रदर्शनकारी के परिवार को वित्तीय सहायता देगी. उन्होंने यह भी कहा कि पोस्टमॉर्टम के बाद एफआईआर दर्ज की जाएगी.

सुरक्षा बलों ने आंसू गैस के गोले छोड़े और बुधवार शाम तक कम से कम तीन राउंड आंसू गैस के गोले दागे जाने की खबर है. न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी पर केंद्र के साथ बातचीत विफल होने के बाद, पंजाब-हरियाणा सीमा पर सुरक्षा बलों ने 'दिल्ली चलो' विरोध मार्च के दौरान किसानों के रूप में प्रदर्शनकारियों का विरोध किया. 

किसान प्रोटेस्ट में अब तक बड़े अपडेट

1- 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत किसान 1,200 ट्रैक्टर ट्रॉली, 300 कारों और 10 मिनी बसों के साथ पंजाब और हरियाणा को जोड़ने वाली खनौरी सीमा पर डटे हुए हैं. हालाँकि, शाम को यह घोषणा की गई कि मार्च को अगले दो दिनों के लिए निलंबित कर दिया गया है.

2- बठिंडा के 22 वर्षीय प्रदर्शनकारी किसान शुभकरण सिंह की कथित तौर पर खनौरी सीमा पर पुलिस झड़प के दौरान मौत हो गई थी. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मामले में कार्रवाई का आश्वासन दिया और कहा कि शव के पोस्टमार्टम के बाद FIR दर्ज की जाएगी.

3- संयुक्त किसान मोर्चा ने सिंह की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया और आरोप लगाया कि सरकार 'वर्तमान संकट और हताहतों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है'. किसानों के संगठन ने स्थिति पर चर्चा करने और संघर्ष को आगे बढ़ाने के लिए निर्णायक कार्रवाई करने के लिए राष्ट्रीय समन्वय समिति और आम सभा की बैठक बुलाई है. 

4- किसानों के चल रहे आंदोलन को लेकर हरियाणा-पंजाब सीमा पर तनाव के बीच, हरियाणा सरकार ने इंटरनेट सेवाओं के निलंबन को 23 फरवरी तक बढ़ा दिया है. 

5- किसानों पर हो रही कार्रवाई के विरोध में हरियाणा के मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन करने पर पंजाब के दो विधायकों समेत 15 कांग्रेसियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. विधायकों के नाम परगट सिंह और सुखविंदर सिंह हैं.

Watch Video:

calender
22 February 2024, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो