मलेशिया सहित अब इन 19 देशों में बिना वीज़ा के जा सकते हैं भारतीय, जानें बाकी देशों के नाम

पिछले महीने थाइलैंड ने भी फ्री वीज़ा एंट्री की ऐलान करते हुए कहा था कि भारत और ताइवान के पर्यटक बिना वीज़ा के छह महीने के लिए थाइलैंड में रह सकते हैं. यह  योजना 10 नवंबर 2023 से  10 मई 2024 तक जारी रहेगा. 

Manoj Aarya
Manoj Aarya

No Visa Required for India in those Country:  भारत के उनलोगों के लिए एक खास खबर सामने आ रही  है जो देश के बाहर विदेशों के यात्रा में दिलचस्पी रखते हैं. दरअसल मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने घोषणा की है एक दिसंबर 2023 से भारतीय नागरिक बिना वीज़ा के मलेशिया आ सकते हैं और 30 दिनों तक यहां रूक सकते हैं. मलेशियाई प्रधानमंत्री ने यह घोषणा रविवार को पीपल्स जस्टिस पार्टी की कांग्रेस को संबोधित करते हुए की.

हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि बिना वीज़ा की एंट्री की सुविधा कब तक रहेगी. बता दें कि भारत के साथ चीनी नागरिकों को भी वीज़ा फ्री एंट्री देने की घोषणा की गई है. गौरतलब है कि चीन और भारत मलेशिया के चौथे और पांचवें बड़े कारोबारी साझेदार हैं.

इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड भी दे चुके हैं एंट्री

मलेशिया के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल के जनवरी और जून महीने के बीच कुल 283,885 भारतीय पर्यटक आए. इस अवधी में भारत से 2019 में 354,486 पर्यटक मलेशिया आए. इससे पहले श्रीलंका और थाईलैंड भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए फ्री वीज़ा की एंट्री का सुविधा दे चुके हैं. मलेशिया और भारत के संबंध की बात करें तो मलेशिया में भारतीय मूल के लोगों की संख्या 27 लाख 50 हज़ार के करीब है, जो वहां की आबादी के क़रीब नौ फीसदी हैं. लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि भारतीय आबादी के कुल 90 फीसदी लोग तमिल भाषी हैं. 

इन देशों में भारत को मिलती है वीज़ा फ़्री एंट्री

अब से भारत के नागरिकों को 19 देशों में एंट्री के लिए किसी भी तरह के वीज़ा का आवश्यकता नहीं होगा. अगर आपके पास पासपोर्ट है तो इन 19 देशों की यात्रा बिना वीज़ा के कर सकते हैं.

भूटान सैंट विन्सेंट एंड द ग्रेनाडींस
डोमिनिका समोआ
ग्रेनाडा सेनेगल 
हैती सर्बिया
हॉन्ग कॉन्ग त्रिनिदाद एंड टोबैगो
मालदीव थाईलैंड
मॉरिशस श्रीलंका 
मॉन्टसेराट मलेशिया 
नेपाल  बारबाडोस
निउए आइलैंड  

 

पिछले महीने थाइलैंड ने भी फ्री वीज़ा एंट्री की ऐलान करते हुए कहा था कि भारत और ताइवान के पर्यटक बिना वीज़ा के छह महीने के लिए थाइलैंड में रह सकते हैं. यह  योजना 10 नवंबर 2023 से  10 मई 2024 तक जारी रहेगा. 

calender
27 November 2023, 05:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो