Explainer: इतिहास की ऐसी सबसे भयानक सजाएं, जिनके बारे में जानकर कांप जाएगी आपकी भी रूह

World’s Most Dangerous Punishment: आज से कई साल पहले ऐसा नहीं था. इतिहास के पन्नों को अगर पलटा जाए तो दुनिया की सबसे भयानक सजाओं के बारे में पता चलेगा.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

World’s Most Dangerous Punishment: अगर कोई किसी प्रकार की गलती करता है तो उसे उसकी गलती की सजा दी जाती है. वह सजा निर्भर करती है कि सामने वाले ने कितनी बड़ी गलती की है. गलती छोटी हो या बड़ी सजा की बारी जब किसी की आती है तो हर किसी के पसीने छूट जाते हैं. 

आज के समय को देखा जाए तो यदि स्कूल में कोई बच्चा गलती करता है तो टीचर उसे छड़ी से मारते हैं या फिर डांट लगा देते हैं वहीं बड़े - बड़े दफ्तरों में भी डांट - फटकार दिया जाता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति किसी की हत्या, चोरी आदि करने जैसा अपराध करता है तो उसे फांसी या आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाती है. 

लेकिन आज से कई साल पहले ऐसा नहीं था. इतिहास के पन्नों को अगर पलटा जाए तो दुनिया की सबसे भयानक सजाओं के बारे में पता चलेगा. जिसको सुनने तक में आपकी रूह कांप जाएगी. तो चलिए आज उन्हीं कुछ भयानक सजाओं के बारें में बात करेंगे - 

मधुमक्खियों से कटवाना

इतिहास की सबसा भयानक सजाओं में से एक ये सजा है. इस सजा में इंसान को बांध कर उसके पूरे शरीर पर दूध और शहद का लेप लगाया जाता था और फिर उसके पास मधुमक्खियों के एक विशाल झुड को छोड़ दिया जाता था. इस सजा में व्यक्ति 5 से 7 दिनों तक अपनी मौत को महसूस करता था और तड़प - तड़प कर मर जाता था.

शरीर पर हथौड़े से वार

शरीर पर हथौड़े से वार
शरीर पर हथौड़े से वार

दूसरी सजा के बारे में बात करें तो इसमें इंसान के शरीर के अंगों पर हथौड़े से वार किया जाता था. यह वार तब तक किया जाता था जब तक व्यक्ति मर न जाए. इससे शरीर के आंतरंग भाग को काफी नुकसान पहुंचता था.

नुकीले खंभे से बांधकर सजा-ए-मौत

 

नुकीले खंभे से बांधकर सजा-ए-मौत
नुकीले खंभे से बांधकर सजा-ए-मौत

रोमानिया में अपराधियों को एक नुकीले खंभे से बांध दिया जाता था और धीरे - धीरे उसे नीचे लाया जाता था. इससे खंभे की नोक उसके शरीर में घुसती चली जाती थी. यह सजा 3 से 4 दिनों तक चलती थी जब तक वह मर नहीं जाता. यह सबसे भयानक सजा थी जिसके बारे में जानकर ही अनुभव होने लगता है.

रैक किलिंग

रैक किलिंग
रैक किलिंग

इस सजा में इंसान को एक बोर्ड पर लेटाकर उसके हाथ पैरों को चारों तरफ से बांध दिया जाता था. दूसरे छोर पर रस्सी के घोड़ों से बाध दिया जाता था और उसे तब तक खींचा जाता था जब तक हाथ और पैर शरीर से अलग न हो जाए. 

उबालकर मारना

उबालकर मारना
उबालकर मारना

अगल हमें कुछ हल्का से भी जल जाता है तो हम रोने लगते हैं. लेकिन ये सजा आपको उस दर्द को भूलाने में मदद करेगी, इस सजा में व्यक्ति को गर्म पानी में उबालकर मारा जाता था. जिसके लिए किसी बड़े बर्तन या टंकी का इस्तेमाल किया जाता था. 

calender
27 November 2023, 04:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो