Expaliner : गुजरात-महाराष्ट्र में क्यों हो रही है बेमौसम बारिश? जिसमें जा चुकी है 20 लोगों की जान

Unseasonal Rainfall:महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान सहित तटीय भारत के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश रही है. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली, कश्मीर, केरल और तमिलनाडु सहित अन्य क्षेत्रों में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

हाइलाइट

  • गुजरात, महाराष्ट्र समेत तटीय भारत के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश हो रही है.
  • IMD ने दिल्ली, कश्मीर, केरल और तमिलनाडु सहित कई इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की है.
  • गुजरात में बेमौसम भारी बारिश के कारण 20 लोगों की मौत हो गई.

बेमौसम बारिश और तूफान ने गुजरात, महाराष्ट्र में कहर बरपा रखा है. गुजरात में बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, गुजरात की 251 तालुकाओं में से 220 में रविवार सुबह 6 बजे से 10 घंटों के अंदर 50 मिलीमीटर तक बारिश हुई, जिससे सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और फसलों को नुकसान हुआ. राजकोट में बारिश और ओलावृष्टि हुई. अहमदाबाद शहर में सुबह दो घंटे में 15 मिलीमीटर बारिश हुई. शहर में शाम को अधिक बारिश हुई, जिससे वीकेंड के दौरान लोग घरों में ही रहे.

गुजरात में व्यापक बेमौसम बारिश के कारण राज्य में, विशेषकर राज्य के दक्षिणी भाग और सूरत शहर में 20 लोगों की मौत हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि सोमवार को बारिश की गतिविधि कम होने की उम्मीद है. मुंबई में भी रविवार सुबह गरज के साथ हल्की बारिश हुई और ठंडी हवा के साथ बारिश ने शहर का मौसम सुहावना बना दिया. दक्षिण मुंबई में कोलाबा वेधशाला में 9.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि उपनगरों का प्रतिनिधित्व करने वाली सांताक्रूज़ वेधशाला में पिछले 24 घंटों में 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

बेमौसम बारिश का कारण क्या है?
कई राज्यों में बारिश दक्षिण-पश्चिम अरब सागर से पूर्वोत्तर अरब सागर तक एक ऊपरी हवा के ट्रफ के कारण हुई और एक चक्रवाती परिसंचरण के साथ पश्चिमी विक्षोभ के कारण निकटवर्ती सौराष्ट्र, कच्छ क्षेत्रों और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले सप्ताह कहा था कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा. वेदर डॉट कॉम के अनुसार, इस तरह की विक्षोभ कम दबाव वाली प्रणालियां हैं जो भूमध्य सागर के ऊपर उत्पन्न होती हैं और नमी इकट्ठा करके पूर्व की ओर बढ़ती हैं, जो फिर उत्तर भारत में जमा हो जाती है. इसके बाद विक्षोभ के कारण राजस्थान, गुजरात, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने लगती हैं. ऐसे कई स्थानीय कारक भी थे जिनके कारण देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई. यहां कुछ स्थानीय कारकों पर एक नजर डाली गई है जिनके कारण असामान्य बारिश हुई है.

मुंबई
आईएमडी मुंबई ने बारिश के लिए पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं को जिम्मेदार ठहराया है. अधिकारियों ने कहा कि ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट की ओर बढ़ गई, जिसके कारण मुंबई सहित तटीय जिलों में बारिश हुई है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में असामान्य बारिश के लिए एक मजबूत ट्रफ लाइन जिम्मेदार थी.

गुजरात
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पूर्वोत्तर अरब सागर और आसपास के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण बारिश हो रही है. आईएमडी के अहमदाबाद केंद्र की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा कि सोमवार को बारिश कम हो जाएगी और दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र जिलों के कुछ हिस्सों में केंद्रित रहेगी.

calender
27 November 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो