Weather Update: अगले हफ्ते से देशभर में बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानिए अपने इलाके का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की आशंका जताई है. वहीं, गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं.

Tahir Kamran
Tahir Kamran

Weather Update: नवंबर का महीना खत्म होने को है लेकिन अभी तक ठंड का उतना असर दिखाई नहीं दिया है. लेकिन मौसम विभाग के ताज़ा अपडेट के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने हो सकती है.  कई राज्यों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. IMD के मुताबिक, इस हफ्ते के अंत तक देश भर में ठंड बढ़ सकती है.

IMD के मुताबिक, देश के उत्तरी हिस्से में समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. ऊपरी स्तर पर पूर्वी हवाओं के बीच एक ट्रफ लाइन बन गई है. जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई है. वहीं दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और देश के दक्षिणी राज्यों में अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना है. 

गुजरात में कई इलाकों में गिरे ओले

गुजरात के सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में रविवार को बेमौसम बारिश हुई. साथ ही भारी मात्रा में ओलावृष्टि हुई. ओलावृष्टि होने से लोग सड़को पर उतर आये और बर्फ का आनंद उठाने लगे. बर्फ गिरने से सड़क पूरी जाम हो गयी.

राजस्थान में 8 डिग्री तक गिरा पारा

राजस्थान में रविवार रात को कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई. जयपुर, जोधपुर, उदयपुर सहित कई शहरों में रात का तापमान इस महीने में अब तक का सबसे कम मापा गया. बारिश के साथ तेज हवाएं चलीं और ओले भी गिरे. वहीं,चूरू में 8 और पिलानी में 9.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

बेमौसम बारिश से किसानो को नुकसान 

बारिश होने से किसानों की टेंशन बढ़ा दी. इसका सीधा असर फसल उत्पादन पर पड़ सकता है. बेमौसम बारिश की वजह से गेहूं समेत रबी की फसलें बर्बाद होने की आशंका है.

calender
27 November 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो