तेलंगाना : निर्वाचन आयोग ने BRS को ‘रायथु बंधु’ योजना के तहत वित्तीय सहायता देने पर लगाई रोक

चुनाव आयोग ( Election Commission) ने बीआरएस सरकार के द्वारा दी जाने वाली 'रायथु बंधु' (Rythu Bandhu) योजना के तहत धन वितरित करने की अनुमति को वापस ले लिया है. आयोग ने यह एक्शन कांग्रेस के द्वारा शिकायत के बाद लिया है.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

Talangana Assembly Election : चुनाव आयोग ने बीआरएस सरकार के द्वारा दी जाने वाली 'रायथु बंधु' योजना के तहत धन वितरित करने की अनुमति को वापस ले लिया है. आयोग ने यह कदम सोमवार को मंत्री टी हरीश राव द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान इसके वितरण पर बयान देने के बाद उठाया था. इसके बाद कांग्रेस ने रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त से बीआरएस पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया था. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को संबोधित एक पत्र में कांग्रेस ने कहा कि बीआरएस नेता ‘रायथु बंधु’योजना को मतदाताओं को 'प्रभावित करने के उपकरण' के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे कि वो इसको अपनी जेब से दे रहे हों. बता दें कि 24 नवंबर को चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को 28 नवंबर से पहले किसानों को निवेश सहायता, रायथु बंधु योजना के तहत राशि वितरित करने के लिए हरी झंडी दे दी थी. लेकिन आज चुनाव आयोग ने मंजूरी को वापस ले लिया है. 

24 नवंबर को आयोग ने दी मंजूरी
निर्वाचन आयोग ने ‘रायथु बंधु’ योजना के तहत राशि वितरण पर कहा था कि उसे कोई आपत्ति नहीं है और यह निर्देश दिया जाता है कि राज्य में आदर्श आचार संहिता व मतदान के दिन भी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना प्रभावित नहीं होगी. सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, 25,26 और 27 नवंबर को बैंक की छुट्टियों के कारण तथा चुनाव आयोग के निर्देशानुसार 29 व 30 नवंबर को ‘रायथु बंधु’ सहायता के वितरण की अनुमति नहीं है, इसलिए धनराशि ऑनलाइन डीबीटी के तहत सीधे किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी. राज्य कृषि विभाग का कहना है कि इस रबी सत्र में ‘रायथु बंधु’ पहल से 70 लाख किसानों को फायदा होगा.

calender
27 November 2023, 12:13 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो