पश्चिम बंगाल के नए डीजीपी बने IPS विवेक सहाय, जानिए उनके बारे में

DGP Vivek Sahay: चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में बड़ा एक्शन लेेते हुए राजीव कुमार को डीजीपी के पद से हटा दिया है. अब बंगाल के नए डीजीपी आईपीएस ऑफिसर विवेक सहाय बने हैं.

JBT Desk
JBT Desk

West Bengal DGP Vivek Sahay: देश में आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. तारीखों की घोषणा करने के बाद चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में बड़ी कार्रवाई की है. आयोग ने 9 राज्यों में सर्जिकल स्ट्राइक की है. ईसी ने सोमवार 18 मार्च को पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) राजीव कुमार को उनके पद से हटा दिया है और उनकी जगह पर आईपीएस ऑफिसर विवेक सहाय को डीजीपी बनाया है. जानकारी के अनुसार आयोग ने लोकसभा चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने को लेकर बंगाल में यह कदम उठाया है. आगे हम आपको विवके सहाय के बारे में बताएंगे.

कौन है IPS विवेक सहाय

आईपीएस विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल का नया डीजीपी बनाया गया है. विवेक सहाय साल 2021 में हुए पश्चिम बंगाल चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सुरक्षा निदेशक थे. नंदीग्राम में ममता बनर्जी के घायल होने के बाद ईसीआई ने उन्हें चुनाव के बीच पद से हटा दिया था. अब वह बंगाल में बतौर डीजीपी अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे.

टीएमसी का बयान

पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) ने चुनाव आयोग की इस कार्रवाई पर बयान दिया है. टीएमसी महासचिव कुणाल घोष ने कहा कि भारतीय जनतता पार्टी सहित सभी संस्थानों का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रही है. वे नियुक्ति समिति को बदलकर निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति में भी हस्तक्षेप कर रही है. टीएमसी ने कहा कि आज उठाया गया कदम निर्वाचन आयोग पर बीजेपी के नियंत्रण पर एक ज्वलंत उदाहरण है.

इन राज्यों के गृह सचिव को हटाया

चुनाव आयोग ने आज 6 राज्यों के गृह सचिव को भी उनके पद से हटा दिया है. आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाया है. इसके अलावा मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी पद से हटा दिया है.

calender
18 March 2024, 06:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो