Israel Hamas War: 'मेरे पास वायलेंटियरों एक और सेना हो सकती है, भारत से समर्थन मिलने पर बोले इजराइली राजदूत

इजरायल हमास युद्ध: भारत में इजराइली राजदूत नाओर गिलोन ने हमास हमले की 'साफ तौर पर निंदा' करने वाले दुनिया के पहले नेताओं में से एक होने के लिए पीएम मोदी की प्रशंसा की.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले के तुरंत बाद भारत ने इसकी कड़ी निंदा की थी. इसके बाद भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन से संपर्क किया. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की और हर संभव मदद का भरोसा दिया. अब इजरायल के राजदूत नाओर ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीयों ने इजरायल का समर्थन किया है कि वे वायलेंटियरों की एक और आर्मी बना सकते हैं.

नाओर गिलोन ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी के इजरायल को समर्थन देने की सराहना की है. उन्होंने कहा कि भारतीयों ने स्वेच्छा से मदद करने के लिए इजरायल का समर्थन किया. इससे वे इजराइल डिफेंस फोर्स (IDF) की एक और वायलेंटियर यूनिट बना सकते हैं. इजरायली राजदूत ने आतंकी हमले की स्पष्ट तौर पर निंदा करने वाले दुनिया के पहले नेताओं में से एक होने पर प्रधानमंत्री मोदी सराहना भी की है.

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में इजराइल को भारत का समर्थन मिलने पर नाओर गिलोन ने कहा, "मेरे लिए ये आशावाद का बिंदु है. ये बहुत भावनात्मक है. जिस स्तर का समर्थन हमें प्रधानमंत्री से मिला, उसी दिन शनिवार को जब पूरी तस्वीर साफ नहीं थी, तभी उन्होंने ट्वीट करके बहुत स्पष्ट निंदा की. हम इसे कभी नहीं भूलेंगे." उन्होंने कहा, "ये बहुत महत्वपूर्ण है. पीएम नेतन्याहू से बात करने के बाद मोदीजी ने एक और ट्वीट किया. मुझे मंत्री का फोन आया और कहा कि हम आपके साथ हैं. यहां के उच्च अधिकारी हैं, यहां बड़े व्यवसायी हैं. किसी भी तरह की मदद की पेशकश कर रहे हैं." 

राजदूत नाओर गिलोन ने भारतीयों के समर्थन के लिए आभार करते हुए कहा कि भारत-इजराइल संबंध बहुत 'गहरे और भावनात्मक' हैं. उन्होंने कहा, "ये भारतीयों की तस्वीर का केवल एक हिस्सा है. दूतावास के सोशल मीडिया को देखें. यह आश्चर्यजनक है, मुझे लगता है कि मेरे पास वायलेंटियरों के साथ एक और आईडीएफ हो सकता है. हर कोई मुझसे कह रहा है कि मैं वायलेंटियर बनना चाहता हूं, मैं इजराइल के लिए लड़ना चाहता हूं."

नेतन्याहू ने पीएम मोदी को किया था फोन

हमास के हमलों के बाद गजा पट्टी पर इजरायली वायुसेना के हमलों के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को पीएम मोदी को फोन करके उन्हें मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी थी. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इजराइल के साथ मजबूती से खड़े हैं. पीएम मोदी ने एक्स पर कहा, "मैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू को उनके फोन कॉल और मौजूदा स्थिति पर अपडेट देने के लिए धन्यवाद देता हूं. भारत के लोग इस कठिन समय में इजराइल के साथ मजबूती से खड़े हैं. भारत दृढ़ता से और स्पष्ट रूप से आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा करता है."

calender
13 October 2023, 07:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो