जेल अधिकारियों ने जारी किया केजरीवाल का डाइट प्लान, तिहाड़ में क्या खा रहे CM?

Kejriwal's diet in jail: ईडी ने कहा कि केजरीवाल ऐसी चिकित्सीय स्थिति बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं जिसमें वह चिकित्सा आधार पर जमानत या अस्पताल में इलाज के लिए आवेदन कर सकें.

JBT Desk
JBT Desk

Kejriwal's diet in jail: दिल्ली आबकारी नीति मामले में जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिन्हें अदालत ने उन्हें घर का बना खाना देने की अनुमति दी थी, ने अपने ब्लड शुगर के स्तर और अन्य महत्वपूर्ण चीजों की निगरानी के लिए सप्ताह में तीन बार अपने डॉक्टर के साथ परामर्श की अनुमति देने के लिए विशेष अदालत में एक आवेदन दायर किया था, जिसे वापस ले लिया गया है. ईडी ने कोर्ट में यह आवेदन दिया था कि केजरीवाल जानबूझकर बड़ी मात्रा में अनुपयुक्त भोजन खा रहे हैं ताकि उनका ब्लड शुगर बढ़ सके.  

केजरीवाल की डाइट पर ईडी ने क्या कहा?

ईडी ने कहा कि केजरीवाल ऐसी चिकित्सीय स्थिति बनाने के लिए ऐसा कर रहे हैं जिसमें वह चिकित्सा आधार पर जमानत या अस्पताल में  इलाज के लिए आवेदन कर सकें. ईडी ने पिछले 15 दिनों में उनके द्वारा खाए गए डाइट प्लान की एक सूची और साथ ही उनके ब्लड शुगर के स्तर का विवरण देने वाली एक लिस्ट पाने के बाद  अदालत में ये दलीलें दीं. 

Kejriwal's diet in jail:
 

ईडी की तरफ से कोर्ट को सौंपे गई लिस्ट में 02.04.2024 से अरविंद केजरीवाल द्वारा लिया गया उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स आहार अनुलग्नक I में है.  इसमें नियमित आधार पर नाश्ते में चार अंडे, दो केले और मीठी चाय के अलावा नमकीन भुजिया आदि शामिल हैं. वहीं दोपहर के भोजन के लिए नियमित रूप से चावल, आलू, चाय और आम सहित फल और नियमित रूप से केले, मिठाई, चावल, आलू सब्जी और नमकीन शामिल है. 

जेल में केजरीवाल की डाइट

इसके परिणामस्वरूप, उनका ब्लड शुगर 04.04.2024 को सुबह 116 पर था, जो 12.04.2024 को 280 और 14.04.2024 को 276 तक बढ़ गया. यह देखा जा सकता है कि डायबीटीज (मधुमेह|)  टाइप II के रोगी होने और यह अच्छी तरह से जानने के बावजूद भी केजरीवाल नियमित आधार पर चीनी वाली चाय, केला, मिठाई (1 या 2 टुकड़े), पूड़ी, आलू सब्जी आदि जैसी वस्तुओं का सेवन कर रहे हैं. ऐसी वस्तुओं के सेवन से ब्लड शुगर में वृद्धि होती है.  

Kejriwal's diet in jail:
 

मेडिकल जांच 

जेल के अंदर तैनात मेडिकल पेशेवर नियमित रूप से दिन में दो बार केजरीवाल के ब्लड शुगर के स्तर की जांच कर रहे हैं.  इसके अलावा, अधिकारियों ने डायबिटीज मेलिटस टाइप II और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस सहित उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य चिंताओं के समाधान के लिए एम्स से मेडिकल सलाह मांगी है.

कोर्ट ने क्या दिया जवाब?

ईडी के आरोपों के बाद केजरीवाल ने वर्चुअल चिकित्सा परामर्श के लिए अपना आवेदन वापस ले लिया. अदालत ने अब जेल अधिकारियों को केजरीवाल के आहार अनुपालन और ब्लड शुगर के स्तर पर एक रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है. 

calender
19 April 2024, 04:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो