Kolkata Building Collapsed: कोलकाता में बिल्डिंग ढहने से 9 लोगों की मौत, ममता बनर्जी ने मुआवजा देने का किया ऐलान

Kolkata Building Collapse: कोलकाता में एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत का एक हिस्सा गिर गया. इस हादसे में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 लोग घायल हो गए.

JBT Desk
JBT Desk

Kolkata Building Collapsed: कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में सोमवार देर रात करीब 12.10 बजे एक निर्माणाधीन पांच मंजिला इमारत का एक हिस्सा पास की झुग्गी बस्ती में गिर गया. जिसके बाद कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 लोग घायल हो गए. ममता बनर्जी सरकार ने प्रत्येक बीमार व्यक्ति के परिवारों के लिए मुआवजे की घोषणा की.इस घटना को लेकर बताया जा रहा कि, अधिकांश पीड़ितों की मलबे से निकाले जाने के कुछ घंटों बाद अस्पताल में मौत हो गई. हादसे के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गार्डन रीच का दौरा किया और भवानीपुर के एसएसकेएम अस्पताल में घायलों से मुलाकात की.

ममता बनर्जी ने जताया दुख

इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा, निर्माण अवैध था, स्थानीय निवासियों के दावों के बीच की लगभग एक साल पहले निर्माण शुरू करने के लिए एक तालाब भर दिया गया था. “मैं प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं. मुझे मेयर ने बताया कि इमारत अवैध रूप से बनाई गई थी. जो भी जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ प्रशासन उचित कार्रवाई करेगा. सरकार प्रभावित परिवारों के साथ खड़ी है.

सीएम ममता बनर्जी ने किया मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल सरकार ने हादसे में मरने वाले व्यक्ति के परिवारों के प्रति दुख जताते हुए मुआवजा देने की बात कही है. उन्होंने मरने वाले व्यक्तियों के परिवार को ₹5 लाख और घायलों के लिए ₹1 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. पुलिस के अनुसार मृतकों में दो महिलाओं की पहचान 55 वर्षीय हसीना बेगम और 44 वर्षीय शमा बेगम के रूप में की गई. मरने वाले पुरुषों में से पांच की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच थी.

विपक्ष ने ममता सरकार पर साधा निशाना

लोकसभा चुनाव करीब आ रहा है इस बीच हादसे को लेकर ममता सरकार पर विपक्ष ने जमकर निशाना साधा है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), या सीपीआई (एम) ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कोलकाता में अवैध निर्माण बड़े पैमाने पर हो रहा है. 

calender
19 March 2024, 06:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो