Lok Sabha Election: 11 विपक्षी पार्टियों के 91 सांसद न NDA और न ही INDIA के साथ, आम चुनाव में निभा सकते हैं अहम भूमिका

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा में 11 दलों के करीब 91 सांसदों ने लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए और इंडिया गठबंधन में किसी के भी साथ नहीं जाने का फैसला किया है. इनमें से कुछ दल ऐसे है जिनकी तीन राज्यों में अकेले दम पर सरकार है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. एक तरह कांग्रेस के नेतृत्व में 26 विरोधी दल बेंगलुरू में संयुक्त विपक्ष की बैठक में इकट्ठा हुए. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में 38 दलों चुनावों को लेकर चर्चा की. हालांकि, देश के 11 राजनीतिक पार्टी ऐसी भी है जिन्होंने किसी भी गठबंधन के साथ नहीं जाने का फैसला किया है. इन 11 दलों के 91 सांसद आगामी लोकसभा चुनावों में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

दरअसल, कांग्रेस समेत 25 अन्य विपक्षी दलों ने 18 जुलाई को बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन से मुकाबला करने के लिए INDIA नाम से एक गठबंधन की शुरुआत की. वहीं 38 दल एनडीए की बैठक में शाामिल हुए है.

तीन राज्यों में अकेले दम पर सत्ता में है ये दल तीन

बड़े राज्यों में तीन दल अकेले अपने दम पर सरकार में है. इसमें वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल (बीजद) और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) शामिल है. वाईएसआर कांग्रेस ने 2019 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की थी. जबकि बीजद की साल 2000 से ओडिशा में सरकार है. हालंकि सीएम नवीन पटनायट के नेतृत्व वाली सरकार ने कई बार बीजेपी के पक्ष में मतदान किया और महत्वपूर्ण बिलों को पास कराने के लिए समर्थन दिया. वहीं 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद तेलंगाना में बीआरएस की सरकार रही है. 

ये 11 दल किसी भी गठबंधन के साथ नहीं 

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी), बीजू जनता दल (बीजद), भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), शिरोमणि अकाली दल (एसएडी), ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ), जनता दल (सेक्युलर), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) और शिरोमणि अकाली दल (मान) किसी भी गठबंधन का हिस्सा नहीं है. 

आम चुनाव में निभा सकते हैं अहम भूमिका

संसद में इन 11 दलों के कम से कम 91 सदस्य है. ऐसे में 2024 लोकसभा चुनाव में इन दलों अहम भूमिका हो सकती है. फिलहाल तो माना जा रहा है ये 11 दल अकेले दम पर ही चुनाव लड़ सकते हैं. यदि एनडीए और इंडिया में से किसी भी गठबंधन को बहुमत नहीं मिलता तो ये दल सरकार बनाने में अहम रोल अदा कर सकते हैं.  

calender
21 July 2023, 08:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो