Lok Sabha Elections: प्रियंका गांधी और मायावती के बीच मुलाकात, I.N.D.I.A गठबंधन में शामिल हो सकती है बसपा

Congress: लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A गठबंधन बसपा को शामिल करने की कोशिश कर रहा है. कांग्रेस इसके लिए पूरा जतन भी कर रही है. कांग्रेस और बसपा के बीच बातचीत का सिलसिला जारी है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Lok Sabha Elections 2024: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A आम चुनाव जीतने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. बसपा को साथ लाने की कोशिश भी इंडिया गठबंधन की रणनीति का एक हिस्सा है. I.N.D.I.A बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को लगातार साथ लाने का प्रयास कर रहा है. इस कवायद में कांग्रेस ने मुख्य सूत्रधार की भूमिका में है. कांग्रेस और बसपा के बीच अब तक कई बैठक हो चुकी है. कहा जा रहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद इसकी आधिकारी घोषणा हो सकती है. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-बसपा के शीर्ष नेताओं के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ था. लेकिन उस वक्त बातचीत अपने मुकाम पर नहीं पहुंच सकती थी. मगर तब से दोनों दलों के बीच बातचीत करने के दरवाजे खुले है. मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि पिछले महीने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती के बीच मुलाकात हुई थी. 

यूपी चुनाव मिलकर लड़ने की बनाई थी रणनीति

यूपी के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और बसपा के बीच कई राउंड की बातचीत हुई थी. तब 125 सीटों पर कांग्रेस और बाकी की 278 सीटों पर बसपा के चुनाव लड़ने की रणनीति बनी थी. लेकिन इसकी खबरें लीक होने के बाद बसपा ने अपने कदम पीछे खींच लिए थे. चुनाव के बाद कांग्रेस नेता  राहुल गांधी ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि हम बसपा को आगे रखकर यूपी में विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन वे तैयार नहीं हुए. जानकारों का कहना है कि अब लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस-बसपा अधिकारिक घोषणा कर सकते हैं. 

calender
19 September 2023, 08:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो