Loksabha Chunav 2024: बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट तैयार, जानिए अपने राज्य के नाम

Loksabha Election News : भारतीय जनता पार्टी आज लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस संबंध में कल देर रात पार्टी की मीटिंग हुई.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

BJP CEC Meeting: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार देर रात केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई. यह बैठक दिल्ली में स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में हुई. सूत्रों के मुताबिक भाजपा शुक्रवार 1 मार्च को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई ये बैठक लगभग 4 घंटे चली. इस दौरान पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे.

सभी सीटों पर भाजपा अकेले लड़ेगी चुनाव 

कल रात भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में महा मंथन पूरा हो गया है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि हरियाणा को लेकर हुआ महा मंथन हो गया है, यहां सभी सीटों पर भाजपा अकेले चुनाव लड़ेगी. वहीं असम को लेकर तीनों सहयोगी दलों से सीटों पर बातचीत तय हो गई है. तीन सीट पर सहयोग और 11 सीटों पर भाजपा चुनाव लड़ेगी. वहीं, राजस्थान और उत्तराखंड में भाजपा का महा मंथन पूरा हो गया है. दूसरी तरफ, त्रिपुरा अरूणाचल प्रदेश के साथ यूपी की 56 सीटों पर भाजपा का मंथन पूरा हो गया है. 

उम्मीदवारों के संभावित नाम:

राजस्थान-
➤ अर्जुन राम मेघवाल 
➤ गजेन्द्र सिंह शेखावत 
➤ सी पी जोशी 
➤ राजेन्द्र राठौर 
➤ सतीश पूनिया
➤ महेन्द्र जीत मालवीय 
➤ रामचरण बोहरा
 
दिल्ली-
➤ कपिल मिश्रा 
➤ बासुरी स्वराज 
➤ प्रवेश वर्मा 
➤ रमेश बिधूडी 

तेलंगाना-
➤ जी के रेड्डी 
➤ अरविंद धर्मपुरी 
➤ संजय बंदी 

उत्तराखंड-
➤ दीप्ति रावत और रेखा आर्य 
➤ पूर्व सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत के अलावा सुरेश भट्ट 

पश्चिम बंगाल-
➤ लॉकेट चटर्जी 
➤ रूपा गांगुली 
➤ राजू विष्ट
➤ शांतनु ठाकुर 
➤ जगन्नाथ सरकार 
➤ निशीत प्रमाणिक 
➤ दिलीप घोष

त्रिपुरा-
➤ प्रतिमा भौमिक 
➤ जिश्नु देव वर्मा 

लखनऊ से राजनाथ सिंह लड़ेंगे चुनाव- सूत्र

सूत्रो के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है, लखनऊ से राजनाथ सिंह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, कन्नौज लोकसभा से सुब्रत पाठक को फिर टिकट मिल सकता है. मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से चुवान लड़ेंगे. वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना-शिवपुरी सीट से चुवान लड़ने की खबर है. अरुण सिंह गाजियाबाद से प्रत्याशी हो सकते हैं और वीके सिंह को किसी और सीट पर भेजा जा सकता है. 

4 घंटे चली बैठक

लोकसभा चुनाव को लेकर गुरुवार को बीजेपी की सीईसी मीटिंग हुई. इस बैठक में चुनाव के लिए रणनीति तैयार की गई. इस दौरान अप्रैल-मई में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया गया. बैठक में कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे. इनमें यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी और गोवा के सीएम प्रमोद सावंत शामिल हैं.

125 उम्मीदवारों की आएगी लिस्ट

सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा केंद्रीय समिति की ये पहली मीटिंग थी. कहा जा रहा है कि इस बैठक में कई उम्मीदवारों के नाम तय हो सकते हैं. आज ही बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट भी आ सकती है. वहीं चुनाव आयोग की ओर से चुनाव तारीखों का ऐलान किए जाने से पहले बीजेपी यूपी की कमजोर सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने इस बार लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा दिया है. अकेले बीजेपी अपने दम पर 370 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

calender
01 March 2024, 06:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो