Loksabha Election: कौन है अमृता रॉय, जिसे बीजेपी ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ कृष्णानगर सीट से दिया टिकट?

Amrita Roy: कृष्णा नगर सीट से अमृता रॉय के नाम की घोषणा महुआ मोइत्रा के बीते कुछ दिन पहले बीजेपी पार्टी पर किए गए कटाक्ष के बाद हुई. मोइत्रा ने इस सीट से उम्मीदवार का नाम नहीं बताने के लिए भाजपा पर निशाना साधा था.

JBT Desk
JBT Desk

Amrita Roy: लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच भाजपा ने बीते दिन यानि 24 मार्च को आम चुनाव के लिए  उम्मीदवारों की 5वीं लिस्ट जारी की.  इस दौरान पार्टी ने बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत, टीवी के राम यानि अरुण गोविल समेत  111 लोगों को टिकट दिया. वहीं बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से तृणमूल कांग्रेस नेता (टीएमसी) महुआ मोइत्रा को टक्कर देने के लिए 'राजमाता' (रानी मां) अमृता रॉय को मैदान में उतारा है.  अमृत रॉय 20 मार्च को बीजेपी में शामिल हुई हैं. बंगाल में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी की मौजूदगी में उन्‍होंने पार्टी की सदस्यता हास‍िल की थी. 

बता  दें, कि कृष्णा नगर सीट से अमृता रॉय के नाम की घोषणा महुआ मोइत्रा के बीते कुछ दिन पहले बीजेपी पार्टी पर किए गए कटाक्ष के बाद हुई. मोइत्रा ने इस सीट से अपने उम्मीदवार का नाम नहीं बताने के लिए भगवा पार्टी पर निशाना साधा था.  यह सीट 2009 से टीएमसी का गढ़ रही है.  मोइत्रा, जिन्हें पिछले साल "गलत आचरण" के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था, उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में कृष्णानगर सीट से जीत हासिल की थी, जब ममता बनर्जी ने तापस पॉल को टिकट देने से इनकार कर दिया था. 

कौन हैं अमृता रॉय?

अमृता रॉय कृष्णानगर के शाही परिवार से हैं और निर्वाचन क्षेत्र की 'राजबाड़ी की राजमाता' (शाही महल की रानी माँ) हैं. उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया है, बीते कुछ दिनों पहले अफवाहें फैल थीं कि बीजेपी शाही महाराजा कृष्णचंद्र के परिवार के किसी सदस्य को मोइत्रा के खिलाफ मैदान में उतार सकती है. 

रॉय बीते दिन 20 मार्च को पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी की उपस्थिति में औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल हुईं है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिला नेतृत्व ने सबसे पहले रॉय को लोकसभा उम्मीदवार के रूप में नामित करने में रुचि दिखाई.  

टिकट मिलने के बाद क्या बोली रॉय?

लोकसभा चुनाव में कृष्णा नगर से बीजेपी की तरफ से टिकट मिलने के बाद, रॉय ने आनंदबाजार ऑनलाइन से कहा, “नादिया के इतिहास में राजा कृष्णचंद्र के योगदान के बारे में हर कोई जानता है. भारत के समावेश में कृष्णानगर राजपरिवार की भूमिका आज भी सभी को याद है...मैं चुनावी मैदान में राजघराने की बहू बनकर नहीं बल्कि आम लोगों की आवाज बनने आई हूं.  मुझे उम्मीद है कि लोग दोनों हाथ उठाकर मुझे आशीर्वाद देंगे।”

भाजपा ने अपनी पांचवीं सूची में पश्चिम बंगाल से 19 लोकसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिससे राज्य में अब तक उम्मीदवारों की कुल संख्या 38 हो गई है.  गौरतलब है कि राज्य लोकसभा में 42 सांसद भेजता है.

calender
25 March 2024, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो