कूनो में एक और चीते की मौत, 2 महीने में 4 चीतों की गई जान

मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मंगलवार को ज्वाला नाम की एक मादा चीता शावक की मौत हो गई है। यहां दो महीने के भीतर अब तक चार चीतों की मौत हो चुकी है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • कूनो में एक और चीते की मौत, 2 महीने में 4 चीतों की गई जान

मध्य प्रदेश के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मंगलवार को ज्वाला नाम की एक मादा चीता शावक की मौत हो गई है। यहां दो महीने के भीतर अब तक चार चीतों की मौत हो चुकी है। कूनो में मादा चीता ज्वाला ने 27 मार्च को चार शावकों को जन्म दिया था। इनमें से एक शावक की मौत हुई है। मौत का कारण अभी पता नहीं चला है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक और वन बल के प्रमुख ने बताया कि, 24 मार्च को ज्वाला नाम की मादा चीता ने 4 बच्चों को जन्म दिया था, हम उनकी मॉनिटरिंग कर रहे थे। चारों में से एक बच्चा कमजोर था। आज जब हमारी टीम गई तो एक बच्चा सिर उठाने की कोशिश कर रहा था, तुरंत पशु चिकित्सकों को बुलाया गया लेकिन उसकी मृत्यु हो गई। मुल रूप से कमजोरी के कारण उसकी मृत्यु हुई।

बता दें कि पहली खेप में नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया गया था। 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी ने इन्हें बाड़े में रिलीज किया था। इसके बाद 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते कूनो लाए गए थे। अब 20 चीते ही कूनो नेशनल पार्क में बचे हैं।

calender
23 May 2023, 07:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो