MP Politics: महिलाओं में काफी लोकप्रिय हैं सीएम मोहन यादव, 20 हजार बहनें बांधती हैं उन्हें राखी!

MP Politics: मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की तरह ही प्रदेश की बहनों के लाडले हैं. रक्षाबंधन पर इलाके की महिलाएं राखी बांधती हैं और मोहन यादव अपनी बहनों को उपहार भी देते हैं.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • मोहन यादव भी महिलाओं के बीच लोकप्रिय
  • 20 हजार बहनों से बंधवाते हैं राखी

MP Politics: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राज्य की महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. लाडली ब्राह्मण जैसी महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं के कारण शिवराज को प्रदेश की बहनों और बेटियों का भरपूर प्यार मिला है. राज्य के लोग उन्हें चाचा कहते हैं. शिवराज के इतने लोकप्रिय होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी जगह मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाया. सांसद मोहन यादव मामा की तरह अपनी बहनों के भी लाडले हैं. वह 10 साल से अपने विधानसभा क्षेत्र की 20 हजार बहनों से राखी बंधवा रहे हैं.

10 साल से महिलाएं राखी बंधवा रहे

मोहन यादव पिछले 10 साल से अपने विधानसभा क्षेत्र उज्जैन दक्षिण में महिलाओं से राखी बंधवा रहे हैं. इलाके की 20 हजार महिलाएं उन्हें राखी बांधती हैं. राखी बांधने का सिलसिला रक्षाबंधन से पहले शुरू हो जाता है और त्योहार के बाद तक चलता रहता है. बताया जाता है कि 10 साल पहले जब मोहन यादव दूसरी बार विधायक चुने गए थे, तब उज्जैन के बागपुरा और गोपालपुरा इलाके में महिलाओं ने मोहन यादव को तिलक लगाया था और राखी बांधी थी. उस समय रक्षाबंधन नहीं था, फिर भी 1000 महिलाएं उन्हें राखी बांधती थीं और आज उन्हें राखी बांधने वाली बहनों की संख्या 20 हजार तक पहुंच गई है. मोहन यादव राखी बांधने के बाद क्षेत्र की बहनों को उपहार भी देते हैं.

पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन ने भी बांधी थी राखी

मध्य प्रदेश की पूर्व राज्यपाल आनंदीबेन ने भी मोहन यादव को राखी बांधी थी. मोहन यादव की खुद दो बहनें हैं. एक बहन का नाम ग्यारसी बाई और दूसरी बहन का नाम कलावती यादव है. उनके दो भाई नंदलाल यादव और नारायण यादव हैं. मोहन यादव अपने भाई के परिवार और बड़ी बहन कलावती यादव के साथ संयुक्त परिवार में रहते हैं. कलावती यादव राजनीति में भी सक्रिय हैं और उज्जैन के अलग-अलग इलाकों से 6 बार पार्षद का चुनाव जीत चुकी हैं। वर्तमान में कलावती यादव उज्जैन में नगर निगम अध्यक्ष हैं। इसके अलावा मोहन यादव के परिवार में उनकी पत्नी सीमा यादव, बड़ा बेटा अभिमन्यु यादव, बेटी आकांक्षा यादव और छोटा बेटा वैभव यादव हैं.

calender
14 December 2023, 02:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो