Weather Update: मध्‍य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, आज भी पड़ सकती हैं बौछारें

वैशाख के महीने में पश्चिमी विक्षोभ के असर से सावन- भादो जैसा नजारा देखने के लिए मिल रहा है। बीते तीन दिनों से दिन में धूप और शाम होते ही बूंदाबांदी हो रही है। शुक्रवार को भी मौसम का ऐसा ही हाल रहा।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

वैशाख के महीने में पश्चिमी विक्षोभ के असर से सावन- भादो जैसा नजारा देखने के लिए मिल रहा है। बीते तीन दिनों से दिन में धूप और शाम होते ही बूंदाबांदी (बौछारें) हो रही है। शुक्रवार को भी मौसम का ऐसा ही हाल रहा। सुबह से लेकर शाम तक सूरज तपाने के लिए आमादा रहा।

तेज धूप की वजह से वातावरण में गर्माहट भी घुली रही। मगर मौसम की रंगत शाम होते ही बदलने लगी। आसमान पर बादल मंडराने लगे, इसके बाद बूंदाबांदी होने लगी और करीब 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली दक्षिणी- पूर्वी हवा ने वातावरण में ठंडक घोल दी।

गरज- चमक के साथ रात में जबलपुर समेत आस-पास के क्षेत्र में भी बौछारें पड़ी जिससे वातावरण में ठंडक बनी रही, इस वजह से बीती रात न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। जिले में बीती देर रात तक 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटे के दौरान जबलपुर समेत संभाग के अन्य जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

1 मई तक बदला रहेगा मौसम -

मौसम विज्ञानियों के अनुसार बारिश, बादल वाली मौसम प्रणालियां अभी भी सक्रिय है। उत्तर और दक्षिण में हवा के ऊपरी हिस्से में अलग-अलग प्रकार के तीन चक्रवात सक्रिय हैं। वहीं महाराष्ट्र से लेकर मालदीव तक एक ट्रफ लाइन (गर्त रेखा) बनी हुई है।

इसी वजह से जबलपुर समेत मध्य प्रदेश के ज्यादातर शहरों में आसमान में बादल बने हुए हैं और हल्की-फुलकी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार एक मई तक मौसम का यही हाल रहेगा दिन में धूप खिली रहेगी और शाम होते ही बादल और बूंदाबांदी के आसार बने रहेंगे।

तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर -

बता दें कि धूप, बादल, बारिश की वजह से तापमान में आंशिक रूप से उतर- चढ़ाव का दौर देखने के लिए मिल रहा है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री से थोड़ा बढ़कर 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस से मामूली रूप से बढ़कर 20.6 डिग्री दर्ज किया गया।

हालांकि तापमान लगातार सामान्य से चार से पांच डिग्री कम बना हुआ है। गत वर्ष की अगर बात करें तो आज के दिन अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री दर्ज हुआ था और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

calender
29 April 2023, 12:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो