Maharashtra : देश में स्थित है रहस्यमयी झरना, नीचे से ऊपर की तरह जाता है पानी

Naneghat Reverse Waterfall : महाराष्ट्र में नानेघाट वॉटरफॉल के नाम से एकअनोखा झरना है. जिसका पानी उल्टा बहता है यानी पानी नीचे की ओर नहीं बल्कि ऊपर की ओर जाता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Naneghat Reverse Waterfall : भारत में घूमने के लिए पहाड़ों में बसे शहर हैं. जहां खूबसूरत वादियां, झीले, झरने देखने को मिलते हैं. लोगों ऐसी जगहों पर जाना अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा झरना है जिसका पानी उल्टा बहता है यानी पानी नीचे की ओर नहीं बल्कि ऊपर की ओर जाता है. दरअसल प्राकृतिक का यह अजूबा महाराष्ट्र में देखने को मिलता है. यहां पर एक झरना है जिसे लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. सैलानियों की यहां भारी भीड़ देखने को मिलती है.

नानेघाट वॉटरफॉल

महाराष्ट्र में नानेघाट वॉटरफॉल के नाम से यह अनोखा झरना है. ये कोंकण समुद्र तट और जुन्नार नगर के बीच स्थित है. मुंबई से इस झरने की दूरी करीबन 120 किमोलीटर और पुणे से 150 किमी है. इस झरने को नाना घाट व रिवर्स वाटरफॉल भी कहा जाता है. यह जगह झरने के अलावा ट्रैकिंग के लिए भी बहुत मशहूर है. रिवर्स वाटरफॉल देखने के लिए लोगों को जुन्नार जाना चाहिए. फिर वहां से आप सड़क के रास्ते से नानेघाट पहुंच सकते हैं.

क्यों उल्टा बहता है झरना

जानकारी के अनुसार नानेघाट वॉटरफॉल गुरुत्वाकर्षण नियमों से विपरीत काम करता है. यानी गुरुत्वाकर्षण नियम के अनुसार ऊपर जाने वाली हर चीज जमीन पर जरूत गिरती है. लेकिन यह झरना ऐसा नहीं है. ऊंचाइ से गिरने के बाद भी ये झरना नीचे आने की जगह वापस ऊपर की ओर चला जाता है. इस करिश्मे को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं.

जब आप यहां जाएंगे तो आपको इसकी अद्वितीयता पर विश्वास नहीं होगा. आपको बता दें कि इस जगह पर बहुत तेज हवाएं चलती हैं. जिसकी वजह से पानी उल्टी दिशा में बहता है. तेज हवा के कारण पानी नीचे आने की जगह वापस ऊपर की ओर चला जाता है.

calender
10 July 2023, 02:59 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो