IAS Success Story: कैसे सब इंस्पेक्टर की बेटी बनी आईएएस अफसर? दिलचस्प है पूजा गुप्ता की कहानी....

Success Story Of IAS: UPSC सफलता पाने के लिए पूजा ने यूट्यूब पर टॉपर्स के वीडियो देखे, जिससे उनको अपनी तैयारी में मदद मिली. पूजा ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • पूजा ने UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42 हासिल की.

Success Story Of IAS: एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए बहुत मेहनत की ज़रूरत होती है. साथ ही इस परीक्षा को पास करने का जूनून ही इसमें सफलता दिला सकता है. ऐसी ही जूनून से भरी कहानी है UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2020 में AIR 42वीं  रैंक हासिल करने वाली पूजा गुप्ता की. 

पूजा ने की डबल मेहनत

UPSC में सफलता पाने के लिए लोग घंटों घंटों पढ़ाई में बिताते हैं. लेकिन पूजा को इसके लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ी थी. पूजा गुप्ता ने 12वीं के बाद मेडिकल की पढ़ाई करने का फैसला किया, लेकिन उसके साथ ही वो यूपीएससी की तैयारी भी करती रहीं. इसी लगन के चलते ही उन्होंने पहले ही प्रयास में ही यूपीएससी क्लियर किया और आईपीएस के लिए सेलेक्ट हुईं.

दादा चाहते थे आईएएस ऑफिसर बनाना 

पूजा के घर में पढ़ाई का माहौल शुरू से ही रहा था. उनकी मां दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं. उनके पिता एक प्राइवेट जॉब करते हैं. पूजा के दादाजी का सपना था कि वह एक आईएएस ऑफिसर बनें. इसी वजह से ही पूजा आईपीएस बनने के बाद भी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करती रहीं. 

मां हैं दिल्ली पुलिस में

पूजा गुप्ता की मां रेखा गुप्ता दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हैं. पूजा अपनी मां की वर्दी से ही इंस्पायर थी. पूजा की लगन और साफ़ इरादे ने ही उनको सिविल सेवा परीक्षा 2018 में अपने पहले प्रयास सफलता दिलाई. जिसमें उन्होंने  AIR 147 रैंक हासिल की थी.

कैसे की तैयारी? 

पूजा ने अपनी परीक्षा के लिए इंटरनेट का बहुत सहारा लिया. उन्होंने बताया कि वह यूट्यूब पर टॉपर्स को सुनती थी, जिससे उनको अपने चार्ट बनाने में बहुत मदद मिली. साथ ही पूजा एनसीईआरटी और अखबारों की मदद से अपने नोट्स बनाया करती थीं. कुछ सरकारी वेबसाइट से उनको नई चीजों की जानकारी मिलती रहती थी. इन सब के साथ साथ उनके परिवार ने उनका बहुत सपोर्ट किया. 

calender
07 July 2023, 01:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो