Explainer: क्या पुराने हथियारों से कांग्रेस लड़ेगी लोकसभा चुनाव? राहुल गांधी के जाति जनगणना से लेकर भारत न्याय यात्रा के मायने

Lok Sabha Election 2024: हैं तैयार हम... मंच से इक़बाल की जानी-मानी नज़्म 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा', 'मेरे देश की धरती सोना उगले' और कवि प्रदीप की मशहूर रचना 'साबरमती के लाल तूने कर दिया कमाल' जैसे देशभक्ति गीतों से ग्राउंड में माहौल बना दिया था.

Sachin
Sachin

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने इस बार अपना 139वां स्थापना दिवस नागपुर में मनाया है, यहा पर हैं तैयार हम नाम से एक रैली आयोजित की. जिसमें हजारों की संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने हुंकार भरी. बताया जा रहा है कि इस महारैली के माध्यम से कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंक दिया है. जब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी जब मंच पर पहुंचे तो उससे पहले से ही मैदान की 35 हजार कुर्सियां भर चुकी थीं. इसके अलावा ग्राउंड में ही अलग-अलग जगहों पर लोग खड़े होकर राहुल गांधी का भाषण सुन रहे थे. 

मंच पर बजे क्रांतिकारी सान्ग 

जिस स्टेज पर में नेतागण बैठे थे, उसके अलावा दूसरे मंचों से इक़बाल की जानी-मानी नज़्म 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा', 'मेरे देश की धरती सोना उगले' और कवि प्रदीप की मशहूर रचना 'साबरमती के लाल तूने कर दिया कमाल' जैसे देशभक्ति गीतों से ग्राउंड में माहौल बना दिया था. इन गानों को एक लाइव बैंज प्रेजेंट कर रहा था. इसी के साथ लाइव बैंड का एक शख्स कांग्रेस का इतिहास, नागपुर से पार्टी का रिश्ता और देश में पार्टी का क्या योगदान रहा है इस बारे में बता रहा था. वहीं, दूसरी पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चे के अध्यक्ष इमरान प्रतापगढ़ी ने पंडित नेहरू से लेकर मौलाना आजाद की जेल यात्रा पर अपनी बात रखी और अपने एक शेर 'हम आतिशे सोज़ां में भी एक बात कहेंगे... हम ज़िंदा थे, हम ज़िंदा हैं, हम ज़िंदा रहेंगे, क्योंकि हम कांग्रेसी हैं. 

इस कार्यक्रम की वीडियो दूर गांवों तक जानी चाहिए: पृथ्वीराज चव्हाण

मनमोहन सिंह की सरकार में रहे राज्य मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि आज लोगों को यह बताने की जरूरत है कि बीजेपी जो कहती फिरती है कि बीते 70 सालों में देश में क्या हुआ? लेकिन आज देश जिन प्रगति के रास्तों पर चल रहा वह उन्हीं इमारत की बुनियाद पर आगे बढ़ रहा है जिन्हें कभी कांग्रेस ने खड़ा किया था. जब कोई नई सरकार बनती है तो वह देश के लिए कुछ नया करती है लेकिन यह कभी नहीं कहना चाहिए कि पिछली सरकारों ने कुछ नहीं किया. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम की वीडियौ और सामग्री दूर-दूर गांवों तक पहुंचाने की जरूरत है. ताकि पार्टी का लोगों से जुड़ाव हो सके. 

कांग्रेस आज भी पुराने ढर्रे पर चली रही है: रशीद किदवई

राजनीतिक विश्लेषक रशीद किदवई ने कहा कि  मोदी सरकार के सामने कांग्रेस आज भी पुराने हथियारों से लड़ने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस आज भी अपने 45 साल पुराने विचारों पर चल रही है. उसे अब बदलने की जरूरत है. कांग्रेस एक संगठन के रूप में जो कर रही है उसमें बिखराव सा नजर आता है. उसे रिसर्च की जरूरत है और उसके अनुसार अपने राजनीतिक ढांचे को बदले. उन्होंने आगे कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का असर के कारण तेलंगाना विधानसभा चुनाव जीते हैं. तो फिर एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का चुनाव किसी कारण हारे? 

अगले महीने करेंगे राहुल भारत न्याय यात्रा 

राहुल गांधी अगले महीने से भारत न्याय यात्रा शुरू करने जा रहे हैं, इस पर किदवई ने कहा कि मणिपुर से लेकर महाराष्ट्र तक का वह सफर तय करने जा रहे हैं. वह जिन राज्यों से गुजरेंगे उनमें करीब 340 लोकसभा सीटें हैं. लेकिन अभी कांग्रेस के पास मात्र 15 सीटें ही हैं. क्या आज कांग्रेसियों को इस बात का आइडिया है कि वहां क्या किया जाना चाहिए. जिससे पार्टी के सीधे तौर पर चुनाव लाभ मिले. वहीं, नागपुर के भाषण में राहुल गांधी ने भाषण में कहा कि यह सिर्फ विचारधारा की लड़ाई है. जो कांग्रेस और बीजेपी के बीच जारी है. कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई लड़ी, लेकिन वो अंग्रेजों के खिलाफ ही नहीं थी. बल्कि उन 500 राजे रजवाड़ों के खिलाफ भी थी जिसने भारत को बांटा हुआ था. उन्होंने कहा कि आज देश में जो मत देने का अधिकार है वो सिर्फ कांग्रेस की ही देन है. राहुल गांधी आगे कहा कि अगर हमारी सरकार दिल्ली में आते ही तो हम सबसे पहला काम जाति जनगणना करवाने का काम करेंगे और उसके अनुरूप सरकार की योजनाओं को तैयार करेंगे आर्थिक के साथ देश सामाजिक प्रगति भी तेजी से कर सके. 

calender
29 December 2023, 01:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो