Democracy: भारत में हिंदुओं के कारण लोकतंत्र अस्तित्व में आया...जावेद अख्तर बोले- हिंदू हमेशा से सहिष्णु रहे

जावेद अख्तर ने एक कार्यक्रम में कहा कि हिंदू प्राचीन काल से ही सहिष्णु रहे हैं. जावेद अख्तर ने हिंदू धर्म की सांस्कृतिक महत्व और घटती अभिव्यक्ति पर चिंता व्यक्त की है. 

Sachin
Sachin

Democracy Idea: गीतकार जावेद अख्तर ने शुक्रवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में हिंदुओं की संस्कृति की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत में लोकतंत्र का अस्तित्व हिंदुओं के कारण आया है.  उन्होंने आगे कहा कि हिंदू प्राचीन काल से ही सहिष्णु रहे हैं. जावेद अख्तर ने हिंदू धर्म की सांस्कृतिक महत्व और घटती अभिव्यक्ति पर चिंता व्यक्त की है. 

हिंदू हमेशा से बहुत उदार और सहिष्णु रहे हैं: जावेद अख्तर 

गीतकार ने हिंदुओं की तारीफ करते हुए कहा कि कुछ लोग रहे हैं जो असहिष्णु रहे हैं, लेकिन हिंदू ऐसे नहीं रहे. उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह बहुत उदार और बड़े दिल वाले रहे हैं. उनकी उदार प्रवृत्ति को खत्म करने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए. नहीं तो वह लोग दूसरों की तरह हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह हिंदू संस्कृति और सभ्यता का नतीजा है कि हिंदुस्तान में लोकतंत्र इतना खूबसूरत है. 

गीतकार बोले- मैं राम-सीता की धरती से आता हूं मुझे इस बात गौरव है

उन्होंने कहा कि यह सोचना की सिर्फ हम ही सही और बाकी सब लोग गलत है. तो यह हिंदुओं काम नहीं है. जावेद अख्तर ने कहा कि मैं विचारों से नास्तिक व्यक्ति रहा हूं. भगवान या किसी खुदा में विश्वास नहीं करता हूं. लेकिन फिर भी दिवाली की इस कार्यक्रम में सरीख होने के लिए आया हूं. इसकी मुख्य वजह कि मेरा मानना है कि भगवान राम और सीता भाारत की संपदा रहे हैं. रामायण इस मुल्क संस्कृति का मुख्य पार्ट है और यह मेरा रुचि का विषय भी है. मैं इस बात पर सदा गौरवान्वित रहता हूं कि मैं राम और सीता की भूमि पर जन्मा हूं. 

calender
11 November 2023, 06:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो