Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर को नियुक्त किया गया महाराष्ट्र का 'स्माइल एंबेसडर', स्वच्छ मुख अभियान का होंगे हिस्सा

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य की उपस्थिति में महाराष्ट्र सरकार और सचिन तेंदुलकर ने आज स्वच्छ मुख अभियान के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बात की जानकारी देवेंद्र फडणवीस ने दी है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और चिकित्सा, शिक्षा, खेल और युवा कल्याण मंत्री गिरीश महाजन की उपस्थिति में मगलवार 30 मई को भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को चिकित्सा शिक्षा विभाग के जरिए महाराष्ट्र के स्वच्छ मुख अभियान के लिए 'स्माइल एंबेसडर' नियुक्त करने के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। बता दें कि स्वच्छ मुख अभियान एक ओरल हेल्थ मिशन है, यह पहल चिकित्सा शिक्षा विभाग के माध्यम से अगले 5 वर्ष तक लागू की जाएगी।

सचिन तेंदुलकर इस पहल के सद्भावना दूत बने हैं। राज्य के स्वच्छ मुख अभियान का 'स्माइल एंबेसडर' महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को नियुक्त किया गया है। उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य की उपस्थिति में महाराष्ट्र सरकार और सचिन तेंदुलकर ने आज स्वच्छ मुख अभियान के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बात की जानकारी देवेंद्र फडणवीस ने दी है।

उन्होंने कहा कि, "हमारा चिकित्सा शिक्षा विभाग स्वच्छ मुख अभियान चला रहा है। यह अभियान मौखिक स्वास्थ्य से संबंधित है। सचिन तेंदुलकर और स्वच्छ मुख अभियान, महाराष्ट्र सरकार ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। कई बड़ी हस्तियां तंबाकू का विज्ञापन करती हैं, जिससे कैंसर होता है। सचिन ने कहा कि उन्होंने किसी विज्ञापन में काम नहीं किया है। उन्होंने युवाओं में जागरूकता पैदा करने का निर्णय लिया है।"

वहीं स्वच्छ मुख अभियान का 'स्माइल एंबेसडर' नियुक्त किए जाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने कहा कि, "मैंने अपने पिता से वादा किया था कि, मैं कभी तंबाकू के विज्ञापन में काम नहीं करूंगा। मुझे भी तंबाकू कंपनी ने ऑफर दिया था, लेकिन आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि मैंने अब तक तंबाकू कंपनी के साथ कोई बिजनेस नहीं किया है।"

स्वच्छ मुख अभियान या एसएमए इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) द्वारा भारतीयों को मौखिक स्वच्छता और मौखिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान है। यह अभियान न केवल महाराष्ट्र बल्कि पूरे भारत देश में लागू किया जाएगा।

calender
30 May 2023, 05:24 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो