Manipur Violence : ‘आयरन लेडी’ इरोम शर्मिला ने बताया मणिपुर हिंसा पर कैसे लगेगी लगाम, पीएम मोदी से की ये अपील

Iron Lady : मणिपुर हिंसा मामले पर इरोम शर्मिला ने कहा कि इस हिंसा के पीछे युवाओं पर नशे का असर और बेरोजगारी बड़ी वजह है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में शांति के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Irom Sharmila : देश के मणिपुर राज्य में मई महीने से दो समुदायों के बीच का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. राज्य जातीय हिंसा की आग में झुलस रहा है. इस हिंसा में लोगों के घरों को जलाया गया, उन्हें मारा गया. जानकारी के अनुसार मणिपुर विवाद में अबतक 160 लोगों की मृत्यु हो गई है. हाल ही में दो महिलाओं को निर्वस्त्र करके परेड निकाले का वीडियो सामने आया. जिसने पूरे देश को शर्मसार कर दिया. लोग इस मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. पुलिस ने वीडियो वायरल मामले में अबतक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है.

हिंसा पर बोलीं इरोम शर्मिला

मणिपुर हिंसा मामले पर आयरन लेडी नाम से मशहूर इरोम शर्मिला ने अपनी बात रखी है. उन्होंने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान कहा कि इस हिंसा के पीछे युवाओं पर नशे का असर और बेरोजगारी बड़ी वजह है. इरोम शर्मिला ने कहा कि राज्य में लोगों की सैलरी समय पर नहीं आती है. कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी का एक हिस्सा उग्रवादियों को जाता है. ऐसे में लोगों का मन अशांत है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में शांति के लिए हस्तक्षेप करने की अपील की है.

ऐसे खत्म होगी हिंसा

मणिपुर में हिंसा को खत्म कर शांति बहाल करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार प्रसाय कर रही है. इस पर इरोम शर्मिला ने कहा कि पीएम मोदी को राज्य के विधायकों से बात करनी चाहिए. उन्होंने राज्य के प्रतिनिधियों से जिम्मेदारी लेने और शांति बहाल करने की अपील की है. उन्होंने कहा मैतेई और कुकी समुदाय के बीच का विवाद नियंत्रण से बाहर होता जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि इस मामले में पड़ोसी राज्यों को दखल नहीं करना चाहिए, लेकिन वे शांति के लिए प्रयास कर सकते हैं. मणिपुर में केंद्र सरकार के तत्काल हस्तक्षेप की जरूरत है.

calender
23 July 2023, 11:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो