एक-एक कर मायावती के सिपहसालार छोड़ रहे 'हाथी' की सवारी, अब किसकी बारी?

BSP News : लोकसभा चुनाव के पहले बहुजन समाज पार्टी को पूर्वांचल में बड़ा झटका लग सकता है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि जौनपुर सांसद श्याम सिंह यादव कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं.इसके अलावा भी कई बीएसपी सांसद मायावतो को झटका दे सकते हैं.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

लोकसभा चुनाव 2024 के अब कुछ ही महीने बचे हैं. उत्तर प्रदेश से बसपा के लिए एक परेशान करने वाली खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश की अंबेडकर नगर सीट से लोकसभा सांसद रितेश पांडे ने रविवार 25 फरवरी को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही रितेश पांडे बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

वहीं बहुजन समाज पार्टी को पूर्वांचल में बड़ा झटका लगने की आशंका है. ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि जौनपुर सांसद श्याम सिंह यादव कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. श्याम सिंह यादव आज आगरा में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में  शामिल हुए, जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में उनके कांग्रेस में जाने की चर्चा तेज हो गई.

इसके पहले श्याम सिंह यादव ने संसद के बजट सत्र के दौरान राहुल गांधी से मुलाकात की थी. वह संसद भवन से राहुल के साथ उनकी गाड़ी में बैठकर 10 जनपथ स्थित उनके आवास गए थे. इससे पहले श्याम सिंह यादव के भाजपा में भी शामिल होने की अटकलें थीं, जब उन्होंने केंद्रीय बजट और यूपी सरकार के बजट की तारीफ की थी.

2022 से लगाई जा रही हैं बगावती अटकलें 

श्याम सिंह यादव साल 2022 में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए थे. श्याम सिंह ने तब यात्रा को लेकर कहा था कि राहुल गांधी देश में सद्भावना को बढ़ाने के लिए यह यात्रा निकाल रहे हैं, जिसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. इस पर राहुल गांधी ने भी बसपा सांसद का आभार जताया था और उन्हें एक पत्र भी लिखा था. 


बसपा सांसद रितेश पांडे छोड़ चुके हैं पार्टी

अंबेडकर नगर से बहुजन समाज पार्टी के लोकसभा सांसद रितेश पांडे बसपा छोड़कर बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. दिल्ली बीजेपी दफ्तर में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी के यूपी प्रभारी बैजयंत पांडा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और डिप्टी सीएम बृजेश पाठक की मौजूदी में वह बीजेपी में शामिल हो गए. श्याम सिंह यादव के साथ ही बसपा के कुछ और सांसदों के पार्टी छोड़ने की अटकलें हैं. बसपा के कई सांसद नए विकल्प तलाश रहे हैं. मायावती के नेतृत्व वाली बसपा ने सपा के साथ गठबंधन में 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा था और 10 सीटें जीती थीं.


कई सांसद छोड़ सकते हैं पार्टी का साथ 

बसपा के दो सांसद जिनमें अमरोहा के सांसद कुंवर दानिश अली को बसपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते निकाल दिया था. अब वह कांग्रेस में जा चुके हैं. वहीं, गाजीपुर के सांसद अफजाल अंसारी को सपा ने 2024 के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. एक अन्य सांसद मलूक नागर के आरएलडी में शामिल होने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. वह बिजनौर से बसपा के सांसद हैं. लालगंज लोकसभा सीट से सांसद संगीता आजाद के बीजेपी में शामिल होने की अटकलें पिछले कई दिनों से लगाई जा रही हैं.

calender
25 February 2024, 04:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो