इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक कल सुबह 11.30 बजे वर्चुअली होगी

भाजपा के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन इंडिया की शनिवार की सुबह 11:30 बजे बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं की इस ऑनलाइन बैठक में बिहार के सीएम और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत की हैट्रिक रोकने के लिए विपक्षी पार्टी ने पूरा प्रयास कर रही है. भाजपा के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन इंडिया की शनिवार की सुबह 11:30 बजे बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक इंडिया गठबंधन के बड़े नेताओं की इस ऑनलाइन बैठक में बिहार के सीएम और जेडीयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जा सकता है. इसके साथ ही कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया गठबंधन का अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

शनिवार को इंडिया गठबंधन की होने वाली बैठक काफी अहम मानी जा रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि गठबंधन को सीट बंटवारे को लास्ट रूप दे सकते हैं. कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिती आए दिन सीट शेयरिंग करने को लेकर चर्चा हो रही है.

गठबंधन समिति अब तक तक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी, आरजेडी और समाजवादी पार्टी के साथ सीट शेयरिंग को लेकर मीटिंग कर चुकी है. हालांकि टीएमसी से अब तक कोई बातचीत नहीं हो सकी है. सूत्रों ने गुरुवार (11 जनवरी) को बताया था कि टीएमसी  ने कांग्रेस को 42 लोकसभा सीटों में से 2 सीटें देने की पेशकश की है. टीएमसी के ऑफर को खारिज करते हुए कांग्रेस ने कहा वो इसके लिए राजी नहीं है क्योंकि ये काफी कम सीट है.

टीएमसी से जुड़े सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि वो कांग्रेस को बंगाल की 3 सीटें देने के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए हमें असम में दो सीटें और एक सीट मेघालय में देनी होगी.

बता दें कि विपक्षी गठबंधन इंडिया की 4 मीटिंग हो चुकी है. पहली बैठक बिहार के पटना में 23 जून को हुई थी, दूसरी बैठक बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को हुईं. तीसरी बैठक मुंबई में 31 और 1 सितंबर को हुई थी. वही अब इसके बाद चौथी बैठक दिल्ली में दिसंबर में हुई. 

calender
12 January 2024, 06:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो