Mission Divyastra: भारत का मिशन ‘दिव्यास्त्र’ सफल, PM मोदी ने दी बधाई

Mission Divyastra:  भारत की स्वदेशी अग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण सफल दो गया है. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से दी है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Mission Divyastra:  भारत की स्वदेशी अग्नि 5 मिसाइल का परीक्षण सफल दो गया है. इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से दी है. पीएम मोदी अपने अधिकारिक (X) पर लिखा कि मिशन दिव्यास्त्र के लिए हमारे DRDO वैज्ञानिकों पर गर्व है, मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण.

क्या है MIRV तकनीक

मल्टीपल इंडिपेंडेटली टारगेटेबल री- एंट्री व्हीकल  (MIRV) उस तकनीक को कहते हैं जिसमें किसी मिसाइल में एक ही बार से अधिक परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता होती है. जिससे आप दुश्मन के अलग- अलग लक्ष्यों को भेजा जा सकता है.

रक्षा मंत्रालय की ओर कहा गया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (MIRV) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया. मिशन दिव्यास्त्र नाम का यह उड़ान परीक्षण ओडिशा के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया. विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने कई पुन: प्रवेश वाहनों को ट्रैक और मॉनिटर किया. मिशन ने डिज़ाइन किए गए मापदंडों को पूरा किया.

calender
11 March 2024, 08:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो