Mizoram Election 2023 : आज मिजोरम विधानसभा चुनाव के आएंगे नतीजे, जानिए किसको मिल सकती है सत्ता

Mizoram Assembly Election 2023 : सोमवार 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा. इस बार राज्य में कुल 174 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mizoram Assembly Election Result 2023 : रविवार को देश के चार राज्यों के मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे आए. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली. वहीं तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी ने विजय प्राप्त की. सोमवार 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आएगा. हर किसी की निगाहें आज के नतीजों पर पड़ी है. 7 नवंबर को प्रदेश में सभी 40 सीटों पर मतदान हुआ था. इस बार राज्य में कुल 174 उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतरे हैं.

8 बजे में शुरू होगी काउंटिंग

मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजों की आज घोषणा होगी. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी. वहीं पहले रुझान के नतीजे सुबह 9 बजे तक आने लगेंगे. साथ ही दोपहर तक राज्य में स्थिति साफ नजर आने लगेगी. आपको बता दें कि वर्तमान में सीएम जोरामथांगा की मिजो नेशनल फ्रंट 27 सीटों के साथ बहुमत में हैं. जोरम पीपुल्स मूवमेंट के सीएम पद के चेहरे व सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र पार्टी उम्मीदवार लालदुहोमा ने मिजोरम में स्थिर सरकार बनाने वाली पार्टी में विश्वास व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि सभी एक्जिट पोल के परिणाम हमारी ओर इशारा करते हैं.

क्यों बदली गई काउंटिंग की तारीख

मिजोरम विधानसभा चुनाव की रिजल्ट रविवार 3 दिसंबर को ही आने वाली था. लेकिन बाद में इस मतगणना की तारीख में बदलाव किया गया और इसे 3 दिसंबर से 4 दिसंबर, 2023 कर दिया गया. बता दें कि ईसाई-बहुल राज्यों में रविवार को चर्च में प्रार्थना कती जाती है और राज्य में 87 फीसदी ईसाई ही हैं. इसलिए यंग मिजो एसोसिएशन सहित सभी राजनीतिक दलों, गैर-कानूनी संगठनों चर्चों की अपील के बाद भारतीय निर्वाचन आयोग ने मतगणना को 4 दिसंबर को तय कर दिया.

calender
04 December 2023, 05:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो