Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी की मौत की होगी मजिस्ट्रेट द्वारा जांच, परिवार ने किया ये दावा

Mukhtar Ansari: मुख्तार अंसारी को 28 मार्च को दिल का दौरा पड़ने के बाद बांदा के एक अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था. हालांकि, उनके परिवार ने दावा किया कि अंसारी को जेल के अंदर 'धीमा जहर' दिया जा रहा था, जिससे उनकी मौत हो गई.

JBT Desk
JBT Desk

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश की जेल में बंद नेता मुख्तार अंसारी की संदिग्ध मौत की जांच मजिस्ट्रेट द्वारा की जाएगी, क्योंकि उनके परिवार ने दावा किया है कि उन्हें जहर दिया गया था, रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बांदा के एक आदेश में कहा गया है कि जल्द ही तीन सदस्यीय टीम द्वारा उनकी मौत की जांच शुरू करने की उम्मीद है. 

मुख्तार अंसारी को 28 मार्च को दिल का दौरा पड़ने के बाद बांदा के एक अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया था. हालांकि, उनके परिवार ने दावा किया कि अंसारी को जेल के अंदर 'धीमा जहर' दिया जा रहा था, जिससे उनकी मौत हो गई. उनकी मौत अतीक अहमद की लाइव टीवी पर गोली मारकर हत्या किए जाने के लगभग एक साल बाद हुई है. 

मुख्तार अंसारी के भाई ने किया ये दावा 

इस दौरान उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर से सांसद और मुख्तार के भाई अफ़ज़ल अंसारी ने दावा किया, “मुख्तार ने उनसे कहा कि उन्हें जेल में खाने में ज़हरीला पदार्थ दिया गया था.  ऐसा दूसरी बार हुआ. करीब 40 दिन पहले भी उसे जहर दिया गया था. और हाल ही में उन्हें फिर से यह (जहर) दिया गया जिससे उनकी हालत खराब हो गई.'

अफ़ज़ल ने कहा कि 21 मार्च को सुनवाई के दौरान उनके भाई के वकील ने बाराबंकी अदालत को बताया था कि उनके मुवक्किल को जेल में कथित तौर पर "धीमा जहर" दिया गया था, जिसके कारण उनकी हालत बिगड़ रही थी. राजनेता को मंगलवार को 14 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उनकी हालत सामान्य बताते हुए उन्हें छुट्टी दे दी गई थी. 

बता दें कि अफजल अंसारी द्वारा एक पत्र लिखकर मुख्तार अंसारी के पोस्टमॉर्टम एम्स, दिल्ली के डॉक्टरों द्वारा कराए जाने की मांग की गई थी. उन्होंने इस पत्र में कहा था कि हमें यहां की चिकित्सा व्यवस्था, सरकार और प्रशासन पर भरोसा नहीं है. आप जानते हैं मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं. पंचनामा हो गया है. जिलाधिकारी को निर्णय लेना है. देखते हैं वह क्या निर्णय लेते हैं. पोस्टमार्टम शुरू नहीं हुआ है, ”

मुख्तार अंसारी के बेटे ने क्या कहा ?

इस दौरान मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने कहा “हमें उम्मीद है कि अदालत उन संदेहों की जांच में मदद करेगी जो हम व्यक्त कर रहे हैं। हम अपनी कानूनी टीम से परामर्श करेंगे. हमें पूरा विश्वास है कि यह प्राकृतिक मौत नहीं बल्कि सुनियोजित हत्या है. ”

अखिलेश यादव ने साधा निशाना

विपक्षी समाजवादी पार्टी के प्रमुख और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने मुख्तार अंसारी की मौत पर यूपी सरकार पर हमला बोला “जो सरकार जीवन की रक्षा नहीं कर सकती, उसे सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. उत्तर प्रदेश 'सरकारी अराजकता' के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. यह यूपी में कानून-व्यवस्था का 'शून्यकाल' है. ''हालांकि, भाजपा नेता हरि साहनी ने जोर देकर कहा कि 'गैंगस्टर' की मौत बीमारी के कारण हुई.

calender
30 March 2024, 08:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो