COVID 19 Sub Variant JN.1: देश में सामने आ रहे जेएन.1 वैरिएंट के नए मामले, सबसे ज्यादा गोवा में दर्ज

COVID 19 Sub Variant JN.1: देश में कोरोना के JN.1 वेरिएंट के 21 मामले सामने आए. इनमें से सबसे ज्यादा 19 मामले गोवा में सामने आए हैं. एक मामला केरल और एक मामला महाराष्ट्र में सामने आया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

COVID 19 Sub Variant JN.1: कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर फैलता नजर आ रहा है. जहां गोवा, केरल, महाराष्ट्र में कोरोना के नए सब-वेरिएंट जेएन.1 का संक्रमण फैल रहा है, वहीं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में बुधवार को कोरोना का एक मामला सामने आया है. गाजियाबाद में 8 महीने बाद कोविड-19 ने दस्तक दी है. गाजियाबाद में बीजेपी पार्षद अमित त्यागी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. देशभर के अलग-अलग राज्यों में लगातार बढ़ रहे कोविड संक्रमण को लेकर अलर्ट की स्थिति है.

21 मामले आए सामने

बुधवार को JN.1 वेरिएंट के 21 मामले सामने आए. इनमें से सबसे ज्यादा 19 मामले गोवा में सामने आए हैं. एक मामला केरल और एक मामला महाराष्ट्र में सामने आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को रुचि का एक प्रकार घोषित किया है. राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में मंडाविया ने टेस्टिंग बढ़ाने और ज्यादा से ज्यादा मामलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने और हर तीन महीने में मॉक ड्रिल कर कोरोना के लिए पहले से तैयार सिस्टम को परखने की जरूरत बताई.

केरल में 292 नए मामले सामने आए

बुधवार सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 614 नए मामले सामने आए. यह 21 मई के बाद एक दिन में संक्रमण की सबसे अधिक संख्या है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2,311 हो गई है. केरल में कोरोना के 292 नए मामले सामने आए और तीन मरीजों की मौत हो गई। केरल में सक्रिय मामलों की संख्या 2,041 हो गई है. 

'सावधान रहें, घबराए नहीं'

देश में JN.1 वैरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच वैज्ञानिकों ने कहा कि यह न तो आश्चर्यजनक है और न ही विशेष रूप से चिंताजनक है. उन्होंने मौजूदा एहतियाती उपायों का पालन करने की भी सलाह दी है. वरिष्ठ चिकित्सक और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ चंद्रकांत लहारिया ने कहा कि इन्फ्लूएंजा सहित अधिकांश श्वसन वायरस के साथ ऐसा होता है. ऐसे वायरस अपना रूप बदलते रहते हैं. इसलिए कोरोना का ये वेरिएंट बिल्कुल भी चौंकाने वाला नहीं है.

calender
21 December 2023, 06:01 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो