आम लोगों के लिए नीतीश सरकार की बड़ी सौगात, अब हर राशन कार्डधारक को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

बिहार सरकार ने  राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों तकआयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाने का फैसला किया है.नीतीश सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का ऐलान किया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Bihar Government Desion On Ration Card: बिहार की नीतीश सरकार ने राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना का लाभ देने का फैसला किया है. राज्य  सरकार ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बिहार के सभी राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराने का ऐलान किया. राज्य के लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के बाद डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने इसकी जानकारी दी. मिडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘‘यह बिहार में एनडीए सरकार का एक बड़ा फैसला है. बिहार सरकार अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी.''

उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने दी जानकारी 

 उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी इस फैसले के बारे में आगे बताया, ‘‘वर्तमान में राज्य में लगभग 1.2 करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई (AB PM-JAY) की योजना का लाभ उठा रहे थे. लेकिन अब राज्य सरकार के इस फैसले से लगभग 58 लाख लोगों को भी लाभ मिलेगा जो जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत लाभार्थी हैं.''उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, ‘‘राज्य कैबिनेट के आज के फैसले के बाद अब राज्य में लगभग दो करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई के तहत कवर होंगे.''

हर साल 5 लाख रुपये तक फ्री इलाज 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत प्रत्येक परिवार को योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों में हर साल पांच लाख रुपये तक फ्री इलाज मिलता है. केंद्र सरकार का कहना है कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है . इसके तहत अबतक 50 करोड़ लोगों को स्वस्थ जीवन के लिए आयुष्मान भारत का कवर मिल चुका है. 

अंतरिम बजट में निर्मला सीतारमण ने किया था ऐलान 

अंतरिम बजट पेश करते हुए संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल के दायरे में सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाने की घोषणा की. महिला सशक्तीकरण ध्यान में रखते हुए उन्हें पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं दी जाएंगी.

calender
23 February 2024, 11:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो