Ajit Doval: 'वह एक महान रणनीतिकार थे', महात्मा गांधी को लेकर बोले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर अजीत डोभाल

Ajit Doval: एमजे अकबर द्वारा लिखित पुस्तक "गांधी: ए लाइफ इन थ्री कैंपेन्स" के लॉन्च इवेंट में अजीत डोभाल ने कहा, "गांधी एक महान रणनीतिकार थे. वह समझ सकते थे और वह बस सोच सकते थे कि इस विषम युद्ध में शायद उनकी रणनीति काम आएंगे.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

NSA Ajit Doval On Mahatma Gandhi: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने महात्मा गांधी को 'एक महान रणनीतिकार' बताया और कहा कि वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान क्रूर ताकतों के खिलाफ नरम शक्ति के इस्तेमाल के महत्व को जानते थे. एमजे अकबर द्वारा लिखित पुस्तक "गांधी: ए लाइफ इन थ्री कैंपेन्स" के विमोचन कार्यक्रम में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा "गांधी एक महान रणनीतिकार थे. वह अच्छी तरह से समझते थे कि इस विषम युद्ध में शायद उनकी रणनीति काम आएंगे." द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, लोगों को यह एहसास होने लगा कि क्रूर बल से लड़ने के लिए अन्य विकल्प भी हो सकते हैं."

कार्यक्रम को संबोधिक करते हुए अजीत डोभाल ने कहा, "गांधी को एहसास हुआ कि उनकी नैतिक शक्ति, जिसे हम नरम शक्ति कहते हैं, कहीं अधिक कठोर शक्ति को हराने में सक्षम होगी. अब शोध किया गया है जो यह निर्धारित करता है कि कई शक्तियां हैं जो नरम शक्ति का प्रयोग करने के बाद महान बन गईं."

'परिस्थितियों से परे सोचते थे महात्मा गांधी'

अजीत डोभाल ने आगे कहा कि महात्मा गांधी में परिस्थितियों से परे सोचने की शक्ति थी. वह एक महान रणनीतिकार, एक महान योद्धा थे, जो अपने समय से बहुत आगे सोचते थे. मुझे लगता है कि यह पुस्तक उनके लिए एक महान श्रद्धांजलि है. वह कितने महान दृढ़ विश्वास वाले व्यक्ति थे, हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उनकी विश्वास प्रणाली कैसी थी उनकी विचारधारा, राजनीतिक पसंद और उनके द्वारा लिए गए निर्णयों को आकार दे रहे थे.

कौन हैं एमजे अकबर? 

एमजे अकबर एक प्रतिष्ठित लेखक हैं जिनकी कई किताबें औपनिवेशिक नीति द्वारा उत्पन्न सामाजिक विभाजन और धार्मिक तनाव पर केंद्रित हैं. संपादक और रिपोर्टर के रूप में उनका समानांतर करियर रहा है. पत्रकारिता में अपने लंबे करियर के दौरान, उन्होंने संपादक के रूप में, 1976 में भारत की पहली साप्ताहिक राजनीतिक समाचार पत्रिका, संडे, और दो दैनिक समाचार पत्र, 1982 में द टेलीग्राफ और 1994 में द एशियन एज लॉन्च किए.

पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में रह चुके हैं मंत्री

एमजे अकबर केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश राज्य मंत्री के रूप में भी कार्यरत थे. 
वह गांधीज हिंदुइज्म द स्ट्रगल अगेंस्ट जिन्नाज इस्लाम, इंडिया: द सीज विदिन; नेहरू: द मेकिंग ऑफ इंडिया; कश्मीर: घाटी के पीछे; तलवारों की छाया: जिहाद और इस्लाम-ईसाई धर्म के बीच संघर्ष जैसी किताबों को लिख चुके हैं. 

calender
12 January 2024, 10:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो