Operation Ajay: तेल अवीव से चौथी फ्लाइट दिल्ली पहुंची, संकट के बीच 274 भारतीयों को इजरायल से निकाला

Operation Ajay: ऑपरेशन अजय के तहत चौथी फ्लाइट रविवार को इजरायल से नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची है. चौथे चरण में 274 भारतीयों को इजरायल से एयरलिफ्ट किया गया है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Operation Ajay: ऑपरेशन अजय का चौथा चरण भी सफल हो गया है. इस अभियान के तहत चौथी फ्लाइट इजरायल की राजधानी तेल अवीव से  रविवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी (IGI) एयरपोर्ट पहुंची है. चौथी फ्लाइट से 274 भारतीयों को संकट के बीच इजरायल से एयरलिस्ट किया गया है. 

दरअसल, ऑपरेशन अजय के तहत चौथी फ्लाइट ने शनिवार देर रात इजरायल के तेल अवीव से भारत के लिए उड़ान भरी थी. इसके बाद रविवार सुबह विमान दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. फ्लाइट से सवार 274 भारतीय नागरिकों को भारत लाया गया है. इससे पहले ऑपरेशन अजेय की तीसरी फ्लाइट देर रात इजरायल से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी.

एस जयशंकर ने दी थी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि इजराइल से भारत के लिए रवाना होने वाली ये एक दिन के अंदर दूसरी फ्लाइट है. उन्होंने लिखा, 'ऑपरेशन अजय दिन की दूसरी उड़ान 274 यात्रियों को लेकर तेल अवीव से रवाना हुई.'

तीसरी फ्लाइट से 197 भारतीयों हुई थी वापसी

इससे पहले इस अभियान के तहत तीसरी फ्लाइट देर रात तेल अवीव से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची थी. विमान में 197 भारतीय नागरिक सवार थे. जिन्हें इजरायल के अलग-अलग शहरों से सुरक्षित भारत लाया गया. ऑपरेशन अजय के तहत अब तक 918 नागरिकों को इजरायल से सुरक्षित भारत लाया गया है.

ऑपरेशन अजय क्या है?

हमास और इजरायल के बीच बीते नौ दिनों से जंग जारी है. जंग के बीच इजरायल में फंसे 18000 नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय चलाया हुआ है. बीते गुरुवार से भारतीयों को वापस देश लाने के लिए सरकार ने पंजीकरण शुरू कर दिया था. इस अभियान के तहत इजरायल में फंसे भारतीयों देश वापस लाया जा रहा है. इस अभियान के चार चरणों में अब तक 900 से ज्यादा भारतीयों को वापस लाया गया है. 

calender
15 October 2023, 08:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो