India And Pakistan Relation: पाकिस्तान ने भारत को बताया कि कहां-कहां है उसके परमाणु हथियार?

सोमवार को भारत और पाकिस्तान ने के बीच नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक चैनलों के माध्यम से परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का आदान-प्रदान किया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

India And Pakistan Relation: सोमवार को भारत और पाकिस्तान ने के बीच नई दिल्ली और इस्लामाबाद में राजनयिक चैनलों के माध्यम से परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं की सूची का आदान-प्रदान किया. इसकी सूचना विदेश मंत्रालय ने दी है. इसका आदान-प्रदान एक समझौते के तहत किया गया. जिसमें भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं पर हमला ना करें.

मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, 31 दिसंबर, 1988 को हस्ताक्षरित और 27 जनवरी, 1991 को लागू हुआ था. इस समझौते के तहत भारत और पाकिस्तान को प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के पहले दिन यानी 1 जनवरी को  भारत और पाकिस्तान समझौते के तहत शामिल होने वाले परमाणु प्रतिष्ठानों और सुविधाओं के बारे में एक-दूसरे को सूचित करेंगे. यह दोनों देशों के बीच इस ल‍िस्‍ट का लगातार 33वां आदान-प्रदान है, पहला आदान-प्रदान 01 जनवरी 1992 को हुआ था.

बता दें कि सूची का आदान-प्रदान कश्मीर और सीमा पार आतंकवाद समेत कई मुद्दों पर दोनों देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच हुआ.

calender
01 January 2024, 04:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो