Paper Leak : पेपर लीक मामलों पर लिया जाएगा बड़ा एक्शन, मोदी सरकार संसद में पेश करेगी बिल

Paper Leak News : देश में पेपर लीक पर लगाम लगाने के लिए लोक परीक्षा विधेयक-2024 सोमवार 5 फरवरी को संसद में पेश किया जा सकता है. इस अपराध के लिए अधिकतम 10 साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Paper Leak News : देश में आए दिन पेपर लीक के मामले सामने आ रहे हैं. पेपर लीक की वजह से मेहनत कर पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के साथ अन्याय होता है. अब इससे परेशान होने वाले प्रतिभागियों को राहत मिलने वाली है. सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी और अनियमितताओं से सख्ती निपटने के लिए अगले हफ्ते संसद में एक नया विधेयक पेश कर सकती है. सूत्रों के अनुसार विधेयक में इस अपराध के लिए अधिकतम 10 साल तक की जेल और 1 करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान हो सकता है.

इस दिन पेश होगा बिल

सूत्रों के अनुसार पेपर लीक पर लगाम लगाने के लिए लोक परीक्षा विधेयक-2024 सोमवार 5 फरवरी को संसद में पेश किया जा सकता है. लेकिन अभी इस पर आखिरी फैसला नहीं लिया गया है. जानकारी के अनुसार केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में इस विधेयक को मंजूरी दी थी. इसके तहत विद्यार्थियों को निशाना नहीं बनाया जाएगा. इसमें संगठित अपराध, माफिया और साठगांठ में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई का प्रावधान है. इसके अलावा बिल में उच्च-स्तरीय तकनीकी समिति का भी प्रस्ताव भी है.

बनाई जाएगी कमेटी

लोक परीक्षा विधेयक-2024 में उच्च-स्तरीय तकनीकी समिति का भी प्रस्ताव भी है. यह समिति कंप्यूटर के जरिए परीक्षा प्रक्रिया को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए सिफारिशें करेगी. यह एक केंद्रीय कानून होगा और इसके अंतर्गत संयुक्त प्रवेश परीक्षाएं और केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षाएं भी आएंगी.

आपको बता दें कि बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र की शुरुआत पर संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है. इसलिए सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने के फैसला लिया गया है.

calender
01 February 2024, 09:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो