Aaj Ki Taza Khabar: आज पेश होगा अंतरिम बजट, बारिश ने बढ़ाई ठंड, ज्ञानवापी में पूजा की इजाजत, पढ़िए 1 फरवरी की बड़ी खबरें

Aaj Ki Taza Khabar: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार 1 फरवरी यानी आज देश का आम बजट पेश करेंगी. इस बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Aaj Ki Taza Khabar: फरवरी की शुरुआत बारिश के साथ हुई. देश के कई इलाकों में बारिश हुई, जिससे ठंड एकदम से बढ़ गई है. बीते दिन की दोपहर से शुरू हुई बारिश 1 फरवरी को भी जारी रही. इसके साथ ही आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बडट पेश करने वाली हैं. इस बजट से आम लोगों को कापी उम्मीदें हैं.  अंतरिम बजट में युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस देखने को मिलेगा. जनभावना टाइम्स पर पढ़िए आज की बड़ी खबरें. 

ये भी पढ़ें...निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी अंतरिम बजट, युवा और महिलाओं पर होगी खास नजर 

Budget 2024 live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी यानी आज बजट पेश करेंगी. हालांकि, चुनावी साल होने के कारण यह पूर्ण बजट की बजाय अंतरिम बजट होगा. यह सीतारमण का पहला अंतरिम बजट भी होगा. चूंकि लोकसभा चुनाव में कुछ महीने बचे हैं, ऐसे में सरकार इस बजट में कई बड़ी लोकलुभावन घोषणाएं भी कर सकती है. इन घोषणाओं में सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की भी घोषणा हो सकती है. अंतरिम बजट में युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस देखने को मिलेगा.

    
ये भी पढ़ें...केंद्र सरकार ने पिछले साल खेल बजट में की थी बढ़ोतरी, जानिए इस बार क्या है प्लान

Sports Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार 1 फरवरी यानी आज देश का आम बजट पेश करेंगी. यह अंतरिम बजट होगा और लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. इस बार के बजट से आम जनता को बहुत उम्मीदें है, हर किसी किसी को बजट की घोषणा का इंतजार है. ऐसे में खेल बजट को लेकर भी लोगों और खिलाड़ियों के मन में बहुत से सवाल आ रहे हैं. इस वर्ष पेरिस में ओलंपकि गेम्स का आयोजन होने वाला है. ऐसे में खेल केंद्र सरकार बजट में बड़ा ऐलान कर सकती है.

ये भी पढ़ें...दिल्ली-एनसीआर में कांपे लोग, सुबह हुई बारिश ने कई इलाकों में बढ़ाई कड़ाके की ठंड

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश ने लोगों को काफी पेरशान कर रखा है. कल दोपहर से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला कुछ देर थमता है और फिर कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम शुरू हो जाती है. मौसम विभाग ने कल ही आज की बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया था. बारिश के बीच बिजली चमक रही है और बादलों की गड़गड़ाहट भी सुनाई दे रही है. मौसम ने ठिठुरन पैदा कर दी है. बारिश होने से लोगों को अब घने कोहरे और कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें...ज्ञानवापी में व्यास जी का तहखाना खोला गया, अब होगी पूजा... डीएम की मौजूदगी में इलाका बना छावनी

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी में व्यास जी के तहखाने को जिला अदालत की ओर से आदेश आने के बाद देर रात में खोल दिया गया और पूजन-अर्चना के लिए व्यवस्था बनाई गई है. डीएम एस. राजलिंगम व पुलिस कमिश्नर अशोक मुथा जैन समेत पूरा पुलिस महकमा पुश्तैदी के साथ डटा रहा. बताया जा रहा है कि रात करीब 1.50 बजे परिसर से निकलने के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि यहां पर अदालत के निर्देशों का पालन किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें...युद्धविराम के प्रयासों के बीच नहीं थम रही बमबारी की रफ्तार, बीते 24 घंटे में 150 फलस्तीनियों की मौत

Israel-Hamas War: गाजा में लगातार युद्धविराम को लेकर चर्चा चल रही है, लेकिन इसके बाद भी वहां पर बमबारी होने के कारण माहौल तनावपूर्ण हुआ पड़ा है. युद्ध जारी होने के बीच दक्षिण गाजा के यूनिस शहर में सबसे तबाही मची हुई है. क्योंकि इजरायली सेना को सूचना मिली है कि हमास के आतंकी सुरंग में छुपे हुए हैं. इसलिए आईडीएफ आतंकियों को निकालने के लिए लगातार सुरंग में पानी भरने का काम कर रही है. 

ये भी पढ़ें...जीएसटी कलेक्शन में हुई भारी बढ़ोतरी, जनवरी में 1.71 लाख करोड़ के पार पहुंचे आंकड़े

GST: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी. आज बजट में हर वर्ग के लिए लोगों के लिए बड़ी घोषणाएं होने वाली हैं. बजट से पहले केंद्र सरकार को बड़ी खुशखबरी मिली है. देश में जीएसटी कलेक्शन में भारी वृद्धि दर्ज की गई है. जनवरी 2024 में जीएसटी कलेक्शन 1.70 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. बुधवार 31 जनवरी को वित्त मंत्रालय ने बताया कि जनवरी में जीएसटी कलेक्शन में वार्षिक आधार पर 10.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. यह किसी महीने में अब तक का दूसरा बड़ा कलेक्शन है.

calender
01 February 2024, 07:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो