Parliament Winter Session 2023: J&K मामले में आज देंगे अमित शाह बयान, हंगामे के आसार!

संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार (5 दिसंबर) को जम्मू कश्मीर के विधेयक 2023 व जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2023 को विचार और पारित करने के लिए लोकसभा में पेश किया जाना है. इसको लेकर अमित शाह आज (6 दिसंबर) को लोकसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण विधेयक-2023 पर बयान देंगे.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण(संशोधन) विधेयक-2023 पर बयान देंगे गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री ने संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार (5 दिसंबर)  को जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक, 2023 व जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक, 2023 को विचार तथा पारित करने के लिए लोकसभा में पेश किया. इसी को लेकर गृहमंत्री आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण(संशोधन) विधेयक-2023 पर बयान देंगे.

जम्मू-कश्मीर आरक्षण विधेयक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के सदस्यों के लिए नौकरियों और व्यावसायिक संस्थानों में प्रवेश में आरक्षण प्रदान करता है.

इन वर्गों को शामिल किया गया है


इस विधेयक में उन वर्गों को भी शामिल किया गया है जो सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े हैं, इनमें केंद्र शासित प्रदेश J&K द्वारा सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े घोषित किए गए गांवों में रहने वाले लोग,वास्तविक नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में रहने वाले लोग और कमजोर एवं वंचित वर्ग (सामाजिक जातियां) शामिल हैं। इसमें ये कक्षाएं निर्धारित हैं।

calender
06 December 2023, 08:15 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो