Harda Blast: लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने जताया दुख, मुआवजे का किया ऐलान

Harda Factory: पीएम मोदी ने एमपी के हरदा फैक्ट्री विस्फोट में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया. मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की मदद देने का ऐलान किया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Harda Factory Blast: मध्य प्रदेश के हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा अधिक लोग घायल हो गए हैं. वहीं इस घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है. साथ ही उन्होंने इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों या निकट संबंधी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार सुबह एक पटाखा फैक्ट्री के अंदर आग लगने और कई विस्फोट होने से कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और 150 घायल हो गए. पीएम मोदी ने घायलों के लिए 50,000 रुपये की घोषणा भी की है.

"मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण जानमाल के नुकसान से व्यथित हूं. उन सभी के प्रति संवेदनाएं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है. पीएमओ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे."
 
पूर्व सीएम चौहान ने भी हादसे में हुई मौतों पर जताया शोक 

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने एक एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, "हरदा में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की खबर बेहद दुखद है. मैं ईश्वर से इस हृदय विदारक दुर्घटना में शामिल सभी नागरिकों की सलामती और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं." 


बैरागढ़ गांव में मगरधा रोड पर अवैध रूप से संचालित फैक्ट्री में सुबह 11:30 बजे आग लग गई. भीषण विस्फोट के कारण पूरा इलाका काले धुएं से भर गया और आसपास स्थित घरों और दुकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए. बता दें कि फिलहाल आग लगने का कारण अभी तक पाता नहीं चल पाया है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने घटना पर तत्काल संज्ञान लेते हुए मंत्री उदय प्रताप सिंह, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार और एसीएस अजीत केसरी को हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों का मुफ्त इलाज किया जाएगा.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी हरदा की फैक्ट्री में हुए इस भयावह हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने लिखा, "मध्य प्रदेश के हरदा में आग लगने से अनेक लोगों की मृत्यु होने का समाचार अत्यंत दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं और घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं."

हरदा पटाखा फैक्ट्री में लगी आग पर मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने कहा, ''यह एक दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. घटना की जांच की जाएगी और दोषियों को सजा मिलेगी.''

calender
06 February 2024, 05:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो