पीएम मोदी ने 4000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन, केरल के गुरुवायूर मंदिर में की पूजा

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा से ठीक 6 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केरल के कोच्चि में 4000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा से ठीक 6 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केरल के कोच्चि में 4000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इस उद्घाटन में तीन प्रमुख परियोजना है. जिसमें नया ड्राई डॉक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड कोच्चि के मौजूदा परिसर में लगभग ₹ 1,800 करोड़ की लागत से बनाया गया है. इंटरनेशनल शिप रिपेयर फैसिलिटी (ISRF) प्रोजेक्ट लगभग ₹970 करोड़ की लागत से बनाया गया है. कोच्चि के पुथुवाइपीन में इंडियन ऑयल का LPG इम्पोर्ट टर्मिनल प्रोजेक्ट को लगभग 1,236 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है.

उद्घाटन के बाद कोच्चि में एक सभा को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने उनके आगमन पर भव्य स्वागत करने के लिए केरल के लोगों का आभार व्यक्त किया है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, "जब मैं कोच्चि पहुंचा तो खुश चेहरों को देखकर मुझे बहुत खुशी हुई. भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद. मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे त्रिशूर के गुरुवयूर मंदिर में प्रार्थना करने का मौका मिला."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "कुछ ही दिन पहले अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण करते हुए मैंने केरल में स्थित रामायण से जुड़े 4 पवित्र मंदिरों की बात की थी. केरल के बाहर बहुत लोग नहीं जानते कि ये मंदिर राजा दशरथ के पुत्रों से जुड़े हैं. ये सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतीष्ठा से कुछ दिन पहले ही मुझे श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन करने का अवसर मिला."

उन्होंने आगे कहा कि "भारत जब समृद्ध था, जब ग्लोबल GDP में हमारी भागीदारी बहुत बड़ी थी, तब हमारी ताकत हमारे बंदरगाह थे, हमारी बंदरगाह शहर थीं. आज जब भारत फिर से वैश्विक व्यापार का एक बड़ा केंद्र बन रहा है, तब हम फिर से अपनी समुद्र शक्ति को बढ़ाने में जुटे हैं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "केरल में भाजपा को सशक्त करने वाले आप सभी कार्यकर्ताओं के सामने आना मेरे लिए सुखद होता है. राजनीतिक हिंसा के बीच भी अपनी विचारधारा और देशभक्ति के प्रति समर्पित रहने वाली कार्यकर्ताओं की पीढ़ी को मैं आज नमन करता हूं."

राज्य के दो दिवसीय दौरे पर आए पीएम मोदी ने दिन की शुरुआत में त्रिशूर के गुरुवयूर श्री कृष्णस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की. गुरुवायुर मंदिर भगवान गुरुवायुरप्पन (भगवान कृष्ण) को समर्पित है और केरल में हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण पूजा स्थल है. 

बता दें कि प्रधानमंत्री मंगलवार रात केरल पहुंचे जहां नेदुंबसेरी में कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, राज्य मंत्री वी मुरलीधरन और भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने उनका स्वागत किया था. जहां पीएम मोदी ने बीते मंगलवार को कोच्चि में एक भव्य रोड शो किया. जिसमें हजारों समर्थक शामिल हुए. 

calender
17 January 2024, 02:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो