PM Modi Maharashtra Visit: महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने किसानों को दी बड़ी सौगात, बोले- आज राज्य में 1.10 करोड़ आयुष्मान कार्ड दिए जा रहे हैं

PM Modi Maharashtra Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को महाराष्ट्र के शिरडी में श्री साई बाबा समाधि मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उनके साथ महाराष्ट्र के

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

PM Modi Maharashtra Visit: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को महाराष्ट्र के शिरडी में श्री साई बाबा समाधि मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उनके साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने निलवंडे बांध का जल पूजन किया और बांध का नहर नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित किया. 

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि, "आज यहां साईं बाबा के आशीर्वाद से साढ़े 7 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. महाराष्ट्र को 5 दशक से जिस निलवंडे डैम का इंतजार था, वो काम भी पूरा हुआ है. मेरा सौभाग्य है कि मुझे अभी वहां जल पूजन का अवसर मिला. आज मंदिर से जुड़ी जिन योजनाओं का लोकार्पण हुआ है, उनका शिलान्यास करने का अवसर भी मुझे ही मिला था. दर्शन कतार परिसर के पूरा होने से देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बहुत आसानी होगी."

आगे उन्होंने कहा कि, देश को गरीबी से मुक्ति मिले, गरीब से गरीब परिवार को आगे बढ़ने का अवसर मिले, यही सच्चा सामाजिक न्याय है. हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर चलती है. हमारी डबल इंजन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब कल्याण है. आज जब देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, तो गरीब कल्याण के लिए सरकार का बजट भी बढ़ रहा है. 

महाराष्ट्र की जनसभा को संबोधित करते पीएम मोदी ने आगे कहा कि, "आज महाराष्ट्र में 1.10 करोड़ आयुष्मान कार्ड दिए जा रहे हैं. ऐसे सभी कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की गारंटी है. आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को मुफ्त इलाज देने के लिए देश ने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं.  गरीबों को मुफ्त राशन की योजना पर भी देश 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुका है. गरीबों के घर बनाने के लिए भी सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं. ये भी 2014 से पहले के 10 वर्षों की तुलना में करीब 6 गुना अधिक है." 

calender
26 October 2023, 05:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो