Prabhupada Jayanti: पीएम मोदी आज श्रील प्रभुपाद के 150 स्मृति महोत्सव में होंगे शामिल, स्मारक टिकट और एक सिक्का करेंगे जारी

Prabhupada Jayanti: 8 फरवरी दिन गुरुवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आध्यात्मिक गुरु श्रील प्रभुपाद की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के प्रगाति मैदान में स्थित भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • प्रस्ताव को UNESCO दी स्वीकृति.
  • डाक टिकट जारी करेंगे पीएम मोदी. 

Prabhupada Jayanti: पीएम मोदी आज श्रील प्रभुपाद के 150 स्मृति महोत्सव में शामिल होंगे, जहां पर पीएम मोदी स्मारक टिकट और एक सिक्का जारी करने वाले हैं. श्रील प्रभुपाद की 150वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली के प्रगाति मैदान में स्थित भारत मंडपम में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी में बताया जा रहा है कि पीएम कार्यक्रम को दोपहर तकरीबन साढ़े बारह बजे संबोधित करेंगे और इस दौरान पीएम आध्यात्मिक गुरु के सम्मान में स्मारक टिकट के साथ एक सिक्का जारी करेंगे.

डाक टिकट जारी करेंगे पीएम मोदी 

कार्यक्रम के बारे में गौड़ीय मिशन के अध्यक्ष भक्ति सुंदर सन्यासी महाराज ने बताया कि गौड़ीय मिशन चैतन्य महाप्रभु के उपदेशों को समाज में फैलाने के लिए प्रारंभ हुआ. श्रील प्रभुरपाद गौड़ीय मिशन के संस्थापक आचार्य थे, उन्होंने हरिनाम कीर्तन से मानव कल्याण का रास्ता जन जन तक पहुंचाया हरे कृष्ण आंदोलन उन्हीं की देन है.

उनकी 150वीं जन्म जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इस कार्यक्रम में आना हम सब के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात है. पीएम मोदी इस अवसर पर श्रील प्रभुपाद को समर्पित सिक्के और डाक टिकट का विमोचन अपने करकमलों से करेंगे. इस कार्यकम के सहभागी बनने के लिए देश विदेश से वैष्णव आचार्य एंव साधुजन आयेंगे.

प्रस्ताव को UNESCO दी स्वीकृति

7 फरवरी को विशाल नगर संकीर्तन शोभायात्रा निकाली गई थी. जिसमें 150 मृदंग करताल के साथ हरि नाम संकीर्तन न नृत्य का मनमोहक नजारा देखने को मिला, रामलीला ग्राउंड से शुरू हुई इस कार्यक्रम की समाप्ति भारत मंडपम पर होगी, वहीं 8 फरवरी यानी आज मुख्य कार्यक्रम सुबह 10 बजे से भारत मंडपम में शुरु हो चुका है और शाम को सास्कृति कार्यक्रम के तहत महानृत्यु, बाउल संगीत होगा और महाप्रसादम के साथ कार्यक्रम की समाप्ति होगी, भारत सरकार के बीच श्रील प्रभुपाद के जन्मजयंती समारोह पर गौड़ीय मिशन के प्रस्ताव को UNESCO ने अपनी स्वीकृति प्रदान की है.

calender
08 February 2024, 06:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो