Punjab Assembly Budget session: पंजाब में उठी पोस्त और अफीम की खेती की मांग, 'आप' विधायकों ने बजट सत्र में रखा प्रस्ताव

Budget session of Punjab Assembly: पंजाब में आम आदमी पार्टी के विधायकों ने अफीम और पोस्ता की खेती करने की मांग की है साथ ही ठेके खोलने की भी मांग की है. पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान आप विधायक पठान माजरा ने पंजाब में अफीम की खेती करने को लेकर कहा कि पंजाब में युवाओं को सिंथेटिक नशे से दूर करने के लिए अफीम और पोस्त की खेती करनी बेहद जरूरी है.

JBT Desk
JBT Desk

Punjab Assembly Budget session: पंजाब विधानसभा के बजट सत्र के दौरान आम आदमी पार्टी के विधायकों ने प्रदेश में अफीम और पोस्ता की खेती करने की मांग की है. साथ ही युवाओं को सिंथेटिक दवाओं से दूर करने के लिए अफीम और पोस्ता की भूसी की बिक्री करने की अनुमति देने के पक्ष में भी बात की है.

आप विधायक ने कहा कि मैंने कभी किसी को अफीम ओर पोस्त के नशे से मरते हुए नहीं देखा लेकिन, स्थिेंटिक नशे से युवाओं की मौत हो रही है. उन्होंने सदन के अंदर अपने पक्ष पर बल देते हुए कहा कि अधिकतर पार्टियों के विधायक इसके पक्ष में हैं लेकिन वे इस मुद्दे पर खुलकर बोल नहीं रहे हैं.

पंजाब में उठी अफीम और पोस्त की खेती की मांग

आप विधायक पठान माजरा ने कहा कि स्मैक और टैबलेट जैसे नशे ने पंजाब के युवाओं को बर्बाद कर दिया है. 2007 के बाद स्थिति और खराब हो गई है और अब स्थिति ऐसी है कि पंजाब में 136 नशा मुक्ति केंद्र खुल गए हैं. 2020 से 31 मार्च 2023 तक सिंथेटिक ड्रग्स की लत के कारण लगभग 266 लोगों की मौत हो चुकी है. मार्च 2023 से मार्च 2024 तक 159 और लोगों की मौत हो चुकी है. पहले के समय में लोग पारंपरिक औषधियों का सेवन भी करते थे और अपना काम भी करते थे. कोई यह नहीं कह सकता कि उनके किसी परिचित की मृत्यु अफीम या पोस्ता भूसी के सेवन के कारण हुई.राजस्थान और मध्य प्रदेश में पोस्ता की खेती पहले से ही हो रही है. अगर पंजाब में ऐसा किया गया तो इससे राज्य का राजस्व बढ़ेगा.''

'पोस्ता की खेती की इजाजत नहीं तो बिक्री की दे अनुमति'

विधायक ने यहां तक ​​कहा कि अगर पोस्ता की खेती की इजाजत नहीं दी जा सकती तो कम से कम राज्य में दुकानें खोली जानी चाहिए ताकि, पंजाब के युवाओं को बचाया जा सके. उन्होंने कहा कि विपक्ष भी इस विचार का समर्थन करता है लेकिन उपहास के डर से इस पर आवाज उठाने से डरता है. पठान माजरा के तर्क का समर्थन करते हुए, आप के एक अन्य विधायक मंजीत सिंह बिलासपुर ने कहा कि ड्रग्स, विशेष रूप से सिंथेटिक, पिछले 15 वर्षों से पंजाब में सबसे बड़ी समस्या रही है और युवाओं को बहुत नुकसान पहुंचा रही है.

आप विधियकों ने क्यों उठाई अफीम की खेती की मांग

दरअसल, यह मांग तब उठी जब सनौर से आप विधायक हरमीत सिंह पठान माजरा ने कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुदियां से पूछा कि क्या सरकार सिंथेटिक दवाओं पर रोक लगाने के लिए पंजाब में पोस्ता की खेती करने का इरादा रखती है और यदि हां, तो यह कब तक होने की संभावना है? इस सवाल पर स्पीकर कुलतार सिंह संधवान सहित सदन में हंसी के ठहाके गूंजने लगे. मंत्री ने जवाब दिया कि राज्य में पोस्ता की खेती का कोई प्रस्ताव नहीं है. “विधायक ने एक ऐसा सवाल पूछा है जिसने यहां कई लोगों के चेहरे पर चमक ला दी है. मैं भी एक ऐसे युग में प्रवेश कर रहा हूं जहां मुझे ऐसी चीजों की आवश्यकता हो सकती है.'' 

calender
08 March 2024, 07:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो