Rahul Gandhi: जी20 समिट से पहले विदेश चले जाएंगे राहुल गांधी, जानिए क्या है प्लान?

Rahul Gandhi: राहुल गांधी पांच दिनों की यूरोपीय देशों की यात्रा पर जाएंगे. वहां पर राहुल भारतीय लोगों से बात करेंगे. इसके साथ ही एक विश्वविद्यालय के प्रोग्राम में भी हिस्सा लेंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • इसी दौरान भारत में जी20 शिखर सम्मेलन

Rahul Gandhi Foreign Trip: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 6 सितंबर से तीन यूरोपीय देशों की यात्रा पर जाने वाले हैं. अपनी यात्रा के दौरान, गांधी परिवार यूरोपीय संसद की यात्रा सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे. जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी 7 सितंबर को ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के सांसदों के साथ बैठक में शामिल होंगे. इसके बाद 8 सितंबर को वह पेरिस की एक यूनिवर्सिटी में भाषण देंगे.

राहुल गांधी की पूरी यात्रा

9 सितंबर को पेरिस में फ्रांस के लेबर यूनियन के साथ बैठक होने वाली है. इसके बाद वह 10 सितंबर को नॉर्वे के ओस्लो जाएंगे, वहीं 11 सितंबर को राहुल गांधी ओस्लो में भारतीय प्रवासियों के साथ एक सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहे हैं. साथ ही अपने 5 दिवसीय दौरे के दौरान राहुल गांधी प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

संयोग से, राहुल गांधी की ब्रुसेल्स यात्रा भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के साथ मेल खाती है, जो 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली है.

राहुल गांधी के विदेश दौरों पर विवाद

राहुल गांधी के विदेशी दौरों की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीखी आलोचना कर रही है, क्योंकि उसने गांधी पर विदेशी धरती पर कथित तौर पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया है. अमेरिका की अपनी पिछली विदेश यात्रा के दौरान राहुल गांधी भारत में लोकतांत्रिक व्यवस्था पर सवाल उठाए थे.

हालाँकि, इन सभी आरोपों को राहुल गांधी ने सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि 'उन्होंने कभी भी देश के खिलाफ नहीं बल्कि मोदी सरकार के खिलाफ सवाल उठाए हैं.'

इसके साथ ही राहुल गांधी अपनी "मोदी सरनेम" टिप्पणी पर 2019 के मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगादी गई ती जिसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता बहाल हो गई. अब सदस्यता बहाल होने के बाद राहुल गांधी अपने पहले विदेश दौरे पर जाने को तैयार हैं. 

calender
04 September 2023, 06:51 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो