Russia-Ukraine War: जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री ओलेक्सी को किया बर्खास्त, जानिए अब कौन संभालेगा कमान?

Ukraine Defense Minister: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है, इसी बीच वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव को बर्खास्त कर दिया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • क्रीमिया के तातार रुस्तम उमेरोव होंगे नए रक्षा मंत्री

Ukraine Defense Minister: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव के को बर्खास्त करने का ऐलान किया. यह ऐलान यूक्रेन द्वारा रविवार तड़के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र में रूसी ड्रोन के हमले का मुकाबला करने के कुछ घंटों बाद किया गया. ज़ेलेंस्की ने कहा, 'ओलेक्सी रेज़निकोव 550 से ज़्यादा दिनों से पूर्ण पैमाने पर युद्ध से गुज़रे हैं.'

कौन हैं नए रक्षा मंत्री?

ओलेक्सी रेज़निकोव पद से हटाए जाने के बाद उनकी जगह पर नए रक्षा मंत्री बनाए गए हैं. ज़ेलेंस्की ने रेज़निकोव की जगह लेने के लिए क्रीमिया के तातार रुस्तम उमेरोव का नाम दिया. जो पिछले साल से राज्य संपत्ति कोष के प्रमुख हैं. इसके साथ ही ज़ेलेंस्की ने कहा किन 'मेरा मानना ​​है कि मंत्रालय को बड़े पैमाने पर सेना और समाज दोनों के साथ नए दृष्टिकोण और बातचीत के दूसरे तरीकों की आवश्यकता है.'

रूसी ड्रोन हमले

इस बीच, रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचे के खिलाफ अपना सैन्य अभियान जारी रखा है. अब कई हफ्तों से, अनाज ले जाने वाले जहाजों के सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने वाले एक महत्वपूर्ण सौदे से बाहर निकलने के बाद से, इसने काला सागर और डेन्यूब नदी में हमले शुरू कर दिए हैं.

यह हमला रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की नेता रेसेप तैयप एर्दोगन के बीच एक शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर हुआ, जो अनाज समझौते को लेकर था.

इसके साथ ही यूक्रेन ने कहा कि 'रूस ने ओडेसा क्षेत्र पर ईरानी ड्रोनों की बमबारी की है. लेकिन कीव ने यह भी कहा कि 'कुछ ड्रोन डेन्यूब इलाके में गिरे, जिसमें दो लोग ज़ख्मी हो गए.

calender
04 September 2023, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो