Rain Updates: हिमाचल में बारिश का अलर्ट, दिल्ली में नदी का जलस्तर हुआ कम, ताजमहल में भरा पानी...

Rain Updates: पहाड़ों में एक बार फिर तेज़ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. आगरा में यमुना नदी ने खतरे का निशान पार कर लिया है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की
  • हिमाचल में बारिश का अलर्ट
  • दिल्ली में नदी का जलस्तर हुआ कम

Rain Updates: देशभर में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है, ऐसे में उत्तर भारत के कई इलाक़े बाढ़ से जूझ रहे हैं. पहाड़ी इलाकों में तेज़ बारिश का अलर्ट जारी किया गया गया है. देश में इतना पानी बरस रहा है कि लगभग 45 साल बाद यमुना का पानी ताजमहल की दीवार तक पहुँच गया है. 

हिमाचल में हुआ भारी नुकसान 

हिमाचल परदेश में हुई बारिश सेब के बगीचों को भारी नुकसान पहुंचा है. रोहड़ू के मनखून में बादल फटने से नदी नालों में उफान है. चंद्रभागा नदी के पानी में भी वृद्धि दर्ज की गयी है. बारिश से लोगों के घरों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है. मंडी में घर की छत गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी, वहीं घूमने आये दो लोगों की लाश भी बर्फ में दबी मिली हैं.

दिल्ली को मिली राहत?

यमुना के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से दिल्ली वाले दहशत में हैं. हाल ही में दिल्ली में यमुना का पानी कम हुआ है. लेकिन अभी भी ये खतरे के निशान से ऊपर ही बह रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अभी तीन दिन तक हल्की बारिश हो सकती है. वहीं गढ़मुक्तेश्वर और ब्रजघाट में भी पानी पीले निशान के ऊपर बह रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि धीरे धीरे पानी कम होता जायेगा. 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

किसी इलाके में बारिश में कमी आई है, लेकिन कुछ इलाके ऐसे भी हैं जिसमे अभी भी बारिश का खतरा बरक़रार है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जिसमें कुछ जगह पर बादल फटने और अचानक बाढ़ आने की चेतावनी भी जारी की गयी है. 

यूपी में घट-बढ़ रहा पानी 

यूपी के ज़्यादातर जिलों में बारिश हुई है जिससे नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. वहीं कुछ जगहों पर नदियों का जलस्तर कम हुआ है. उत्तर प्रदेश में नदियों के जलस्तर का बढ़ना-घटना जारी है. ताजमहल के बहुत ऊंचाई पर बना होने के बावजूद भी वहां तक पानी पहुंच गया. इससे पहले 1978 की बाढ़ में यमुना का पानी ताजमहल के तहखाना तक पहुंच गया था. नदियों के पानी में बढ़ोत्तरी को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है.

calender
17 July 2023, 06:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो