मुंबई में आफत बनकर बरस रही बारिश, अस्त-व्यस्त हुआ जीवन, IMD ने जारी किया अलर्ट

Mumbai Rain: मुंबई में हो रही भीषण बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. इसलिए हावड़ा एक्सप्रेस काफी देर तक कुर्ला इलाके में रुकी रही. इस एक्सप्रेस में कैबिनेट मंत्री अनिल पाटिल, संजय गायकवाड, अमोल मिटकरी, जोगेंद्र कवाडे समेत कई विधायक सफर कर रहे थे. जिन्हें मुंबई विधानसभा में चल रहे मानसून सत्र में जाने के लिए देरी का सामना करना पड़ा.

JBT Desk
JBT Desk

Mumbai Rain: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में बारिश आफत बनकर बरस रही है. बारिश का ये कहर बीते रविवार रात से ही जारी है. जिसने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त करके रख दिया है. सड़कों पर जगह- जगह जलभराव हो गया है.  इससे लोगों को आने- जाने में भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है सभी स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है. भारी बारिश का असर रेलवे पर भी देखने को मिल रहा है. जिसके चलते कई लोकल ट्रेनें और बाहर के राज्य से आने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में हो रही भीषण बारिश के चलते  रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. इसलिए हावड़ा एक्सप्रेस काफी देर तक कुर्ला इलाके में रुकी रही. इस एक्सप्रेस में कैबिनेट मंत्री अनिल पाटिल, संजय गायकवाड, अमोल मिटकरी, जोगेंद्र कवाडे समेत कई विधायक सफर कर रहे थे. जिन्हें मुंबई विधानसभा में चल रहे मानसून सत्र में जाने के लिए देरी का सामना करना पड़ा. इस  बीच आईएमडी द्वारा भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर महाराष्ट्र ठाणे जिला परिषद ने कल स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है.

रेलवे ने क्या कहा?

भीषण बारिश के बाद बिगड़े हालात को लेकर रेलवे ने अपने के बयान में कहा कि मुंबई में सुबह 2.30 बजे से  हो रही बारिश की वजह से रेलवे पटरियों पर पानी भर गया. ऐसे में इन स्थानों पर स्थापित उच्च क्षमता वाले पंपों को तुरंत चालू कर दिया गया और कर्मचारी सभी संवेदनशील स्थानों पर निगरानी बनाए हुए हैं. इन कोशिशों के कारण, किसी भी लाइन पर बिना किसी रुकावट के पूरे दिन ट्रेन सेवाएं चलाई जा सकीं. इसके अलावा, लंबी दूरी की किसी भी मेल एक्सप्रेस ट्रेन का समय पुनर्निर्धारित या रद्द नहीं किया गया और वे निर्धारित समय पर चलीं.

हवाई यातायात भी हुआ बाधित 

भारी बारिश का असर हवाई यातायात पर भी देखने को मिला. खराब मौसम के चलते मुंबई एयरपोर्ट पर रनवे संचालन को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया. इस बीच यात्रियों की सहायता करने और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए टर्मिनलों पर एयरपोर्ट कर्मियों को तैनात किया गया. वहीं एयरपोर्ट अधिकारी ने कहा है कि हम  यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे एयरपोर्ट पर आने से पहले अपनी संबंधित एयरलाइनों से जुड़ें और शेड्यूल की जांच करें.

बारिश को लेकर IMD का अलर्ट

इस बीच भारतीय  मौसम विभाग ( IMD) ने मुंबई के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. आज यानि सोमवार शाम 7  बजे से अगले 3-4 घंटों के दौरान मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भीषण बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान  BMC ने मुंबई निवासियों से अपील की है कि अगर जरूरी काम न हो तो घर से बाहर निकलने से बचें. वहीं 
 जरूरत के समय आधिकारिक जानकारी के लिए BMC के मुख्य नियंत्रण कक्ष का संपर्क नंबर-1916 भी जारी किया है. 

calender
08 July 2024, 10:36 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो