Rajasthan Weather News: बंगाल की खाड़ी में बना लो- प्रेशर सिस्टम, अगले दो दिनों में राजस्थान में हो सकती है झमाझम बरसात

Rajasthan Weather News: बंगाल की खाड़ी में बना एक नया लो- प्रेशर सिस्टम (Low Pressure System) अगले 4- 5 दिनों में राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Rajasthan Weather News: राजस्थान में अगस्त के महीने में तपती गर्मी और सूखा होने के बाद सितंबर में अब जाकर कहीं बढ़िया बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने  अगस्त के महीने में जहां सूखा पड़ने की स्थिति से अवगत करवाया था वहीं अब सितंबर के महीने में जाकर हल्की बारिश के चलते मानसून सीजन में सुधार होने की संभावना जताई है. 

बंगाल की खाड़ी में बना लो- प्रेशर सिस्टम

बता दें कि 1 से लेकर 13 सितंबर 2023 तक के बीच में प्रदेश में करीब 25 फीसदी (16.1MM) झमाझम बारिश हो चुकी है. जिसके चलते बंगाल की खाड़ी में बना एक नया लो- प्रेशर सिस्टम (Low Pressure System) अगले 4- 5 दिनों में राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी. जानकारी के लिए बता दें कि 15 सितंबर 2023 से कोटा, उदयपुर संभाग के 5 जिलों से भी अधिक में भारी बारिश देखने को मिलेगी. 

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निदेशक 'राधेश्याम शर्मा' ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर - पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में अचानक से आए दबाब के कारण एक लो- प्रेशर सिस्टम (Low Pressure System) बना हुआ है जिसके चलते अगले 24 घंटों मे या उससे अधिक समय में यह दबाव ज्यादा होने वाला है. इसके कारण अगले 2 दिनों में उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और उससे आगे के क्षेत्रों में काफी बारिश देखने को मिल सकती है. 

14 सितंबर से शुरु झमाझम बारिश
 
इस पूरे सिस्टम के कारण राजस्थान में 14 सितंबर 2023 से काफी अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. जिसका सबसे अधिक असर कोटा, उदयपुर, भरतपुर , जयपुर और अजमेर संभाग के कई जिलों में देखने को मिलेगा. 15 से 17 सितंबर के दौरान लोगों को बढ़िया बारिश का लुत्फ उठाने को मिलेगा.

calender
14 September 2023, 11:12 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो