Rajasthan : राजस्थान में क्यों बढ़ रहा है पेट्रोल डीजल का दाम, कल से शुरू पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल, आज भी रहेगी जारी

Rajasthan : राजस्थान में पेट्रोल और डीजल के दामों के लेकप कल से हड़ताल चल रही है ऐसे में कल सुबह 10 बजे से लेकर 6 बजे तक प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप बंद कर दिए जायेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • राजस्थान में पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स कल से हड़ताल पर हैं.

Rajasthan : राजस्थान में पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स कल से हड़ताल पर हैं. राजस्थान में पेट्रोल का दाम बढ़कर 31.04 फीसदी और डीजल का दाम 19.30 फीसदी हो गया है. देश में पेट्रोल पर के दाम सबसे अधिक राजस्थान में देखे जा रहे हैं जिसके वजह से वहां के लोग कल से हड़तालों पर बैठे हैं. दरअसल हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात और यूपी के मुकाबले राजस्थान में पेट्रोल पर वैट ज्यादा होने के कारण रिटेल आउटलेट पर बिक्री कम हो गई है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि ये सांकेतिक बंद है. कल सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.

पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल 16 रुपए तक मिल रहा है सस्ता?

राजस्थान के पड़ोसी राज्य यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और गुजरात में पेट्रोल 16 रुपये तक और डीजल 11 रुपये तक सस्ता है. राजस्थान की तरफ जाने वाले वाहन चालक अक्सर दूसरे राज्यों में ही फुल कर लेते हैं जिससे राजस्थान के पेट्रोल पंप संचालनों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि रोड मेंटीनेंस के लिए 1.5 किमी की दर से लिया. जाने वाला सेस हटाकर पंजाब और हरियाणा के पास वाले जिलों में तेल डिपो खोला जाए . जिससे परिवहन खर्चे भी कम होगा, वेट कम कर से हटाकर और परिवहन खर्च कम कर प्राइस कम करने से पेट्रोल पंपों की सेल बढ़ेगी और रेवेन्यू भी ज्यादा आएगा.

आज भी जारी है हड़ताल 

मौजूदा समय में रोटी, कपड़ा और मकान की तरह पेट्रोल और डीजल भी जरूरी हो गए हैं. तभी राजस्थान में गाड़ियों के साथ-साथ लोगों के काम पर भी ब्रेक लग गया है. बंद पंपों पर गड़िया की कतारें लगी हुई हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है ही राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल, राजस्थान में कल पेट्रोल और डीजल की बिक्री नहीं हुई और कल की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल किसी भी पेट्रोल पंप को नहीं मिलेगा

calender
14 September 2023, 08:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो